Latest News

मुंबई: महाराष्ट्र में घर खरीदारों के लिए एक शानदार खबर है. घर खरीदने पर स्टाम्प ड्यूटी पर मिल रही छूट अब आगे भी जारी रह सकती है. महाराष्ट्र सरकार स्टाम्प ड्यूटी में छूट को तीन महीने और बढ़ा सकती है. ऐसा होने पर घर खरीदारों को स्टाम्प ड्यूटी भरने से राहत मिल जाएगी. प्रॉपर्टी डीलर्स और बिल्डर्स को उम्मीद है कि इससे घरों की बिक्री में तेजी देखने को मिलेगी.
सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक महाराष्ट्र के रेवेन्यू डिपार्टमेंट ने स्टाम्प ड्यूटी में छूट 3 महीने बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है. इस प्रस्ताव पर जल्द ही महाराष्ट्र सरकार अपनी मुहर लगा सकती है. इस कदम से महाराष्ट्र के रियल एस्टेट सेक्टर को राहत तो मिलेगी ही, घर खरीदारों को भी सस्ते में घर खरीदने का मौका होगा.
सूत्रों के मुताबिक बिल्डर्स का कहना है कि अबतक स्टाम्प ड्यूटी में छूट का फायदा घर खरीदारों ने जमकर उठाया है, फ्लैट्स की बिक्री भी बढ़ी है. बिल्डर्स का तर्क है कि ऐसे में सरकार को इस छूट को आगे भी बढ़ाना चाहिए क्योंकि रिकॉर्ड बिक्री हो रही है और रेवेन्यू को भी नुकसान नहीं है.
स्टाम्प ड्यूटी का फायदा लोग किस तरह से उठा रहे हैं इसका अंदाजा इन आंकड़ों से हो जाता है. अकेले मार्च में अबतक मुंबई में करीब 18500 रजिस्ट्रेशन हुए हैं. दिसंबर में MMR में करीब 20,000 घरों के रजिस्ट्रेशन हुए हैं. स्टाम्प ड्यूटी में छूट की अवधि के दौरान सरकार का रेवेन्यू भी बढ़ा है. जनवरी 2020 से अगस्त 2020 तक रेवेन्यू 1756 करोड़ रुपये था, जोकि सितंबर 2020 से अब तक 2600 करोड़ रुपये हो चुका है.
आपको बता दें कि 26 अगस्त को महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक में स्टाम्प ड्यूटी को लेकर बड़ा फैसला लिया गया था. बैठक में स्टाम्प ड्यूटी को 5 परसेंट से घटाकर 2-3 परसेंट रखने का फैसला लिया गया था. इस फैसले के मुताबिक, 31 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन करने पर स्टाम्प ड्यूटी 2 परसेंट और 1 जनवरी से 31 मार्च 2021 तक स्टाम्प ड्यूटी 3 परसेंट होगी. बिल्डर्स का कहना है कि स्टाम्प ड्यूटी जारी रहने से इनवेंट्री काफी कम हुई है.

Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement