Latest News

नई दिल्ली : महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने की वजह से कई शहरों में कर्फ्यू की स्थिति है. स्कूल-कॉलेज बंद हैं. लेकिन 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित तिथि से ही शुरू होंगी. प्रस्तावित तिथि में किसी तरह के बदलाव का फैसला नहीं किया गया है. शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा है कि ऑफलाइन बोर्ड परीक्षाओं के लिए विस्तृत प्लान तैयार किया गया है. कोरोना से प्रभावित छात्रों के लिए विकल्प दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि कोई छात्र या उसके परिवार का कोई सदस्य कोरोना पॉजिटिव होता है तो वह परीक्षा केंद्र पर आइसोलेशन में पेपर दे सकता है. इसके अलावा वह सप्लीमेंट्री परीक्षा में भी शामिल हो सकता है.
महाराष्ट्र में 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 29 अप्रैल से और 12वीं की 23 अप्रैल से शुरू होंगी. हाई स्कूल की परीक्षा 20 मई और इंटरमीडिएट की 21 मई को संपन्न होगी. शिक्षा मंत्री गायकवाड़ के अनुसार किसी छात्र, उसके परिवार के सदस्यों के कोरोना संक्रमित होने या फिर उसका घर कंटेनमेंट जोन में आ जाने की स्थिति में 15 दिन का अतिरिक्त समय दिया जाएगा. इस स्थिति में मुख्य और पूरक परीक्षा भी आयोजित की जाएगी.
महाराष्ट्र बोर्ड के अनुसार, परीक्षा केंद्रों पर राज्य सरकार की ओर से जारी कोरोना से संबंधित गाइड लाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा. राज्य सरकार बोर्ड परीक्षा के लिए ड्यूटी में न‍ियुक्‍त किए गए कर्मचारियों के वैक्‍सीनेशन का प्‍लान भी बना रही है.

Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement