Latest News

मुंबई, मुंबई का निचला इलाका होने के कारण हर साल बारिश में हिंदमाता क्षेत्र में पानी भर जाता है। इससे स्थानीय लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस क्षेत्र में ट्रैफिक समस्या से भी लोगों को परेशानी होती है। बारिश का पानी २ से ३ दिनों तक भरा रह जाता था। अब यहां बनाए गए भूमिगत टैंक से सिर्फ आधे घंटे में जल की निकासी हो जाएगी। इससे यहां बाढ़ के जल पर ‘ग्रहण’ लगने में काफी मदद मिलेगी। यहां दो टैंक निर्मित किए गए हैं। प्रत्येक टैंक १०० मीटर लंबा, ५० मीटर चौड़ा और छह मीटर गहरा है। यह लगभग ३० लाख लीटर पानी स्टोर कर सकता है। यहां डीजल जनरेटर से चलने वाले ७ पंप लगाए गए हैं। इन पंपों की सहायता से पानी पाइप के जरिए प्रमोद महाजन गार्डन में बनाए गए होल्डिंग टैंक में भेज दिया जाएगा। प्रमोद महाजन गार्डन में एक करोड़, ३३ लाख, २,६०० लीटर क्षमता वाला बड़ा होल्डिंग टैंक बनाया गया है। मालसा कंस्ट्रक्शन कंपनी के साइड इंचार्ज हनीफ तांबोली बताते हैं कि इस भूमिगत टैंक का काम ५ से ६ महीने में पूरा किया गया है और अब यह पूरी तरह से कार्यरत हो गया है। इससे स्थानीय लोगों को बहुत बड़ी राहत मिलेगी। जहां दो-तीन दिनों तक बारिश का पानी जमा रहता था, वह सिर्फ आधे घंटे में खाली हो जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा मड़केबुवा चौक और सेंट जेवियर्स गार्डन के पास भी ऐसे ही भूमिगत टैंक बनाए गए हैं। मुंबई मनपा ने सभी निचले इलाकों में टैंक बनाने की योजना बनाई है। किंग्स सर्कल के गांधी मार्केट और अंधेरी सबवे में भी भूमिगत टैंक निर्मित करने का काम शुरू है। इन टैंकों में बारिश के दौरान तीन से चार घंटे का पानी आसानी से जमा हो सकेगा। बाद में इसे समुद्र में छोड़ दिया जाएगा। ये टैंक समुद्र में हाइटाइड के दौरान भी विशेष रूप से उपयोगी साबित होंगे और इन निचले स्थानों पर रुके हुए पानी निकासी की समस्या को हल करने में मदद होगी।
मुझे पूरी उम्मीद है कि यह प्रयोग सफल होगा। हिंदमाता और सेंट जेवियर्स क्षेत्र में भूमिगत टैंक बनने से परेल से लेकर दादर तक जहां बारिश के पानी का जल जमाव होता है, उससे राहत मिलेगी। इसके लिए हम मुंबई मनपा को धन्यवाद देते हैं। दोनों पुल ज्वाइन होने से वाहनों की आवाजाही में कोई दिक्कत नहीं आ रही है।
हिंदमाता जंक्शन के पास भूमिगत टैंक बनने से इस मानसून में लोगों को पहले की तुलना में काफी राहत मिली है। मुंबई मनपा का दावा है कि पिछले १५ साल में पहली बार बारिश के पानी के कारण हिंदमाता क्षेत्र में यातायात व्यवस्था नहीं रुकी। यातायात बिना अवरोध जारी रहा। ‌यह सड़क की ऊंचाई बढ़ाने के कारण हुआ है।


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement