Latest News

मुंबई : मुंबई में बढ़ रहे कोरोना के ग्राफ ने एक बार फिर चिंता बढ़ा दी है। मनपा सहित के पुलिस प्रशासन भी सतर्क हो गया है। मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने कहा कि कोरोना बढ़ रहा है, सिस्टम को सतर्क रहने की जरूरत है। अब सब कुछ सामान्य होने पर लोगों को कोरोना नियमों का पालन करना आवश्यक है। कोरोना केयर सेंटर को पूरी तरह से तैयार रहने का निर्देश दिया है। जहां कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है, वहां मिशन जीरो अभियान के आधार पर कदम उठाने होंगे। जिन क्षेत्रों में बड़ी संख्या में नए रोगी पाए जा रहे हैं, उन क्षेत्रों में एरिया मैपिंग कर अधिकतम जांच किए जाएंगे। झुग्गियों, बस्तियों, घनी आबादी वाले क्षेत्रों में कोरोना जांच के लिए गैर सरकारी संगठनों की मदद ली जाएगी।

अब ब्राजील से भारत आनेवाले यात्रियों को भी संस्थागत क्वॉरंटीन में रहना होगा। प्रशासन ने मुंबई हवाई अड्डे पर ब्राजील से आनेवाले यात्रियों को सात दिनों तक क्वॉरंटीन में रखने का फैसला किया है।

आयुक्त के अनुसार क्वॉरंटीन हुए प्रत्येक व्यक्ति के हाथों पर मुहर लगाई जाएगी और यदि वे नियम तोड़ते हैं तो उन पर मुकदमा दर्ज होगा। इसी प्रकार शादी-ब्याह, सभा, कार्यक्रम आदि में नियमों का उल्लंघन करने पर आयोजकों के खिलाफ भी अपराध दर्ज होगा।

तीनों रेलवे रूट में बिना मास्क घूमनेवालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए ३०० मार्शल तैनात किए जाएंगे तो सड़कों पर भी तैनात मार्शलों की संख्या अब २,४०० से बढ़ाकर दोगुनी कर दी गई है। खेल के मैदानों और पार्कों पर बिना मास्क के पाए जानेवालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

रेलवे, सार्वजनिक स्थानों, शादी समारोहों, व्यायामशालाओं, क्लबों, नाइट क्लबों, रेस्टोरेंट, सिनेमा, धार्मिक स्थानों, खेल के मैदानों और पार्कों, सार्वजनिक स्थानों, शॉपिंग मॉल और सभी निजी कार्यालयों में मास्क का उपयोग अनिवार्य है। यदि यहां किसी ने मास्क का उपयोग नहीं किया है तो संबंधित व्यक्तियों पर जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही उन संबंधित प्रतिष्ठानों और संस्थाओं के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। रोजाना ५ सभागृहों में छापेमारी और निरीक्षण अनिवार्य है।


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement