Latest News

चीन को लगातार झटका लग रहा है. पहले गलवान पर भारत से, फिर दक्षिणी चीन सागर में अमेरिका से. अब चीन को अंतरिक्ष में एक बड़ा झटका लगा है. चीन को करोड़ों का नुकसान हुआ है. उसका एक रॉकेट एक मिनट की उड़ान के बाद फेल हो गया. इससे उसके दो सैटेलाइट नष्ट हो गए. एक सैटेलाइट वीडियो शेयरिंग साइट के लिए था. दूसरा नेविगेशन सिस्टम के लिए बनाया गया था. 

चीन ने गुरुवार देर रात 12.17 बजे उत्तर-पश्चिम चीन के जिउकुआ सैटेलाइट सेंटर से कुआईझोउ-11 रॉ़केट (Kuaizhou-11 या KZ-11) लॉन्च किया था. इस रॉकेट में दो सैटेलाइट थे. एक वीडियो शेयरिंग साइट बिलिबिलि के लिए बनाया गया सैटेलाइट था. दूसरा नेविगेशन के लिए लगाया गया सेंटीस्पेस-1-एस2 सैटेलाइट था. 
बिलिबिलि वीडियो शेयरिंग साइट के चांगगुआंग सैटेलाइट कंपनी लिमिटेड ने सैटेलाइट बनाया था. चांगगुआंग सैटेलाइट कंपनी सरकारी संस्थान चांगचुन इंस्टीट्यूट ऑफ ऑप्टिक्स, फाइल मैकेनिक्स और फीजिक्स का हिस्सा है. यह चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के तहत संचालित होता है.

दूसरा सैटेलाइट यानी सेंटीस्पेस-1-एस2 (CentiSpace-1-02) सैटेलाइट भी नष्ट हो गया. इसे विली-1-02 (Weili-1-02) सैटेलाइट भी कहते हैं. यह एक लो-अर्थ ऑर्बिट नेविगेशन सैटेलाइट था. यह संचार के लिए है. इसे बीजिंग फ्यूचर नेविगेशन टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड ने बनाया था. 

Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement