Latest News

मुंबई, पिछले कुछ दिनों से टीबी के मरीजों में मामूली इजाफा हुआ है। इसको देखते हुए मनपा ने अब टीवी मरीजों की तलाश करने और उनके इलाज के लिए अभियान तेज कर दिया है। मुंबई में सोमवार से अगले १० दिनों तक के लिए मनपा विशेष अभियान चलाकर १७ लाख से अधिक लोगों की जांच करेगी। इनमें टीबी के लक्षण पाए जानेवालों का मुफ्त इलाज किया जाएगा। इसके लिए मनपा ने ८७६ टीमें तैनात की हैं। ये लोग घर-घर जाकर घंटी बजाएंगे और लोगों की जांच करेंगे।
गौरतलब है टीबी के खात्मे के लिए मनपा ने पूरी तैयारी की है। इस अभियान को पूरा करने के लिए कमर कसते हुए मुंबई के २४ वार्डों में मनपा ने कुल ५४ यूनिट बनाए हैं। इस यूनिट में ८७६ टीमें तैनात की गई हैं, जिसमें डॉक्टर, नर्स, वॉलिंटियर्स सभी शामिल हैं। ये लोग अगले १० दिनों तक मुंबई के कोने-कोने में सभी संदिग्ध और संभावित लोगों के घर जाकर जांच करेंगे। यदि कोई घर पर नहीं मिला तो भी वह समय देकर उसकी जांच करेंगे। सुबह ९ बजे से शाम ४ बजे तक ये टीम के लोग लोगों के घर जाएंगे।
मनपा की स्वास्थ्य अधिकारी मंगला गोमरे के अनुसार पहले प्राथमिक जांच होगी, टीबी के लक्षणों की जांच के बाद उनका लैब में टेस्ट किया जाएगा। जरूरत पड़ने पर मनपा लोगों को वाउचर देगी, उस वाउचर के आधार पर वे किसी भी निजी लैब में जाकर अपनी जांच करवा सकते हैं। जिन लोगों का पॉजिटिव रिपोर्ट आएगा, मनपा उनका मुफ्त इलाज करेगी। इसके लिए टीम तैयार की गई है।
मनपा की सहायक स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रणिता तापारे ने कहा कि किसी व्यक्ति को दो सप्ताह से ज्यादा दिन तक खांसी, एक सप्ताह तक बुखार या रोजाना शाम को बुखार के लक्षण, अचानक वजन घटने, खांसी व थूक के साथ खून आना आदि ऐसे लक्षण पाए जाते हैं तो उसका मनपा या सरकारी अस्पताल से जांच होगी। यह पूरी तरह से नि:शुल्क है।
विरार। सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार टीबी रोगियों का पता लगाने तथा रोग के प्रति समाज में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से आगामी १५ से २५ नवंबर तक ‘सक्रिय क्षय रोग खोज अभियान’ शुरू किया जा रहा है। मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में अभियान चलाया जा रहा है। मनपा आयुक्त के मार्गदर्शन में गठित १२७ टीमों के माध्यम से २,५३,३१६ नागरिकों से मिलकर उनकी जांच की जाएगी और क्षय रोग के प्रति जागरूकता पैदा की जाएगी। हर टीम रोजाना ४० से ५० घरों में जाकर जानकारी जुटाएगी। दो सप्ताह से अधिक खांसी, दो सप्ताह से अधिक समय तक बुखार, महत्वपूर्ण वजन घटना, थूक से रक्तस्राव, सीने में दर्द, गर्दन में गांठ जैसे लक्षण पूछे जाएंगे।

Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement