Latest News

मुंबई, कोविड महामारी के कारण शिक्षण संस्थान बंद हो गए और विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षा लेने पर मजबूर हो गए। मगर इस ऑनलाइन पढ़ाई के साइड इफेक्ट भी सामने आ रहे हैं। बच्चों का मानसिक स्वास्थ्य इससे प्रभावित हो रहा है। एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है। इस सर्वे के मुताबिक ऑनलाइन पढ़ाई करते समय ६३ज्ञ् छात्रों ने मानसिक और शारीरिक तनाव होने की बात कबूली है। यह सर्वे दुनिया के सबसे बड़े
ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म, ब्रेनली ने किया है। इस सर्वे का मकसद घर से हो रही पढ़ाई के बदलाव की वजह से छात्र की मानसिक सेहत पर पड़नेवाले असर का पता लगाना था।
बता दें कि इस सर्वे में १,७६४ बच्चों को शामिल किया गया था। इस सर्वे में शामिल छात्रों ने स्कूल की बजाए ऑनलाइन पढ़ाई को सकारात्मक बताते हुए कहा कि घर में पढ़ाई के दौरान पढ़ाई के तनाव को कम करने में भले ही मदद मिली है लेकिन अधिक समय स्क्रीन और इंटरनेट पर गुजारने के कारण उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ा है। कोविड की इस अवधि के दौरान ७५ज्ञ् छात्रों ने अपनी मानसिक सेहत में बदलाव देखा है। ५६ज्ञ् बच्चों ने बताया कि मानसिक सेहत संबंधी चिंताओं से उनका वजन प्रभावित हुआ है। ब्रेनली के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर राजेश बिसानी ने कहा, ‘कोविड के प्रकोप के बाद छात्रों में मानसिक सेहत की समस्या साफतौर पर देखने को मिली है। चूंकि छात्र अपना समय घर पर बिताते हैं, अचानक मित्रों और शिक्षकों की संगति से दूर हो जाने से, यह अलगाव, सामाजिक दूरी और शिक्षा के मामले में पिछड़ने की भावनाएं सामने आना स्वाभाविक है।



Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement