Latest News

भायंदर, वर्षों से उपेक्षित घोड़बंदर किले के संरक्षण और सौंदर्यीकरण का कार्य शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक के प्रयास से शुरू हो गया है। पिछले कुछ महीनों में ‘कोरोना’ के चलते सौंदर्यीकरण का यह काम धीमी गति से शुरू था। सोमवार को विधायक सरनाईक व मनपा आयुक्त दिलीप ढोले ने किले में चल रहे कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान आयुक्त ने विश्वास दिलाया कि इस साल ३१ दिसंबर से पहले किले के सौंदर्यीकरण का काम पूरा कर लिया जाएगा। आगामी नए साल में घोड़बंदर किले का नया रूप दिखेगा। साथ ही सरनाईक ने बताया कि नए साल में महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे और पालकमंत्री एकनाथ शिंदे के हाथों इसका लोकार्पण किया जाएगा।
गौरतलब है कि सरनाईक विधायक बनने के बाद से ही घोड़बंदर किले के संरक्षण और क्षेत्र के सौंदर्यीकरण के लिए प्रयासरत हैं। उनके प्रयत्नों से ही ‘महाराष्ट्र वैभव-राज्य संरक्षित स्मारक योजना’ के तहत राज्य संरक्षित किले के रूप में देने का निर्णय लिया गया। उसके बाद जिला योजना समिति से विभिन्न आवश्यक अनुमति कार्य के लिए धनराशि प्राप्त की गई और किले के सौंदर्यीकरण का कार्य शुरू किया गया।
सोमवार को विधायक सरनाईक, आयुक्त दिलीप ढोले के साथ मनपा के अधिकारियों ने कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान किले में शुरू प्रत्येक कार्य की विस्तृत जानकारी लेकर शेष कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। घोड़बंदर किले में एक बड़ा हौज है, वहां ‘म्युजिकल फाउंटेन’ का काम शुरू किया जाएगा। साथ ही पुरातत्व विभाग के मार्गदर्शन में अब तक किले की मरम्मत और जीर्णोद्धार किया गया है।
किले के खुले स्थान में मिनी थिएटर स्थापित किया जाना चाहिए, ताकि कोई छात्र या इतिहास प्रेमी किले को देखने आएं तो उन्हें किले के बारे में सूचित किया जा सके। किले से घास और झाड़ियों को हटाकर फूलों से सुशोभित किया जाना चाहिए, ऐसा सुझाव सरनाईक ने दिया। जिस पर संज्ञान लेते हुए आयुक्त ने संबंधित मनपा अधिकारियों को तत्काल कार्य करने का निर्देश दिया।

Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement