Latest News

मुंबई, महामारी के कारण पिछले डेढ़ साल से बंद स्कूलों की घंटियां सोमवार यानी ४ अक्टूबर से फिर घनघनाने जा रही हैं। मुंबई महानगरपालिका ने कोरोना टास्क फोर्स के सुझावों के आधार पर ४ अक्टूबर से आठवीं से लेकर १२वीं कक्षा तक के स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया है। इसी के साथ आगामी १ नवंबर से कॉलेज भी खोले जाएंगे। मनपा के निर्दिशों के बाद स्कूलो में तयारींया शुरु हो गई हैं। कोरोना नियमों का पालन करते हुए स्कूलों ने भी बच्चों की ऑफलाइन पढ़ाने की तैयारियां पूरी कर ली हैं। इसमें खास बात यह है कि जो बच्चे स्कूल से दूर रहते हैं और उनके स्कूल पहुंचने में दिक्कतें हैं, ऐसे बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा दी गई है। फिलहाल ऑफलाइन और ऑनलाइन पढ़ाई की दोनों सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।
स्कूलों में साफ-सफाई, कीटनाशक का छिड़काव, बच्चों के लिए मास्क, सामाजिक दूरी आदि का प्रबंध किया गया है। गुरुवार को अधिकांश स्कूलों ने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए उनके अभिभावकों से सहमति पत्र भरवाया। ऑनलाइन भरे गए सहमति पत्र में अधिकांश बच्चों के माता-पिता ने बच्चों को स्कूल भेजने पर सहमति दर्शाई है। मुंबई मनपा ने सरकारी और निजी स्कूलों के लिए कार्य प्रणाली (एसओपी) जारी की है। सभी स्कूलों को इस एसओपी का पालन करना अनिवार्य होगा। माता-पिता की अनुमति के बाद ही विद्यार्थियों को स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। एक बेंच पर केवल एक ही विद्यार्थी बैठेगा। एक कक्षा में कुल ५० विद्यार्थियों को बैठने की अनुमति होगी। दूसरे दिन शेष बच्चों को कक्षा में बिठाया जाएगा। इस प्रकार से कक्षाएं चल सकेंगी। प्रतिदिन बच्चों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी।
स्कूल प्रबंधन के कई अधिकारियों ने बताया कि अभिभावकों की अनुमति पर ही ग्रीन जोन के विद्यार्थियों को स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। जो क्षेत्र कंटेनमेंट जोन में हैं या घर का कोई सदस्य कोरोना वायरस से पीड़ित है तो उन बच्चों को स्कूल में प्रवेश वर्जित होगा। इसके अलावा दूर रहनेवाले बच्चों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई का विकल्प मौजूद रहेगा।
मुंबई मनपा के स्कूलों पर गौर करें तो कुल २४३ स्कूल हैं, जिसमें ४४,५२८ बच्चे पढ़ रहे हैं। मुंबई में सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों की संख्या २,५५३ है। इन सभी स्कूलों में लगभग ५,१३,३०२ विद्यार्थी पढ़ रहे हैं। मुंबई में ११ हजार शिक्षक हैं जिनमें से साढ़े नौ हजार शिक्षकों का टीकाकरण हो चुका है। शेष शिक्षकों व स्कूल कर्मचारियों का टीकाकरण जल्द पूरा कर लिया जाएगा।
केंद्रीय विद्यालय कोलीवाड़ा के शिक्षक संदीप सर ने बताया कि स्कूल खोलने की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए सरकार के नियमों का पालन करते हुए बच्चों को पढ़ाया जाएगा। मुंबई मनपा से अनुबंधित आकांक्षा स्कूल के अधिकारी सतीश कस्बे के अनुसार स्कूल खोलने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मनपा प्रशासन से बच्चों की सुरक्षा को लेकर कुछ मुद्दों पर बातचीत भी चल रही है। अभिभावकों की सहमति और बच्चों की सुरक्षा को महत्व देते हुए हमारी पूरी तैयारी है।


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement