Latest News

मुंबई : आत्मनिर्भर हो रहे बरेली के उद्यम जैविक उत्पादों के साथ कदमताल कर रहे हैं। इस कड़ी में उत्तर प्रदेश निवेश प्रोत्साहन योजना के तहत मुंबई की एक कंपनी बरेली में 60 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है। जैविक गुड़ बनाने की दाे उत्पादन इकाई बरेली में स्थापित हो रही है। यहां बनने वाला 90 फीसद गुड़ दुबई निर्यात होगा। बरेली प्रशासन चाहता है कि जैविक गुड़ दुबई के शेख तक पहुंचाया जाए। बरेली के ब्लॉक आलमपुर जाफराबाद के गांव कुड्डा और मझगवां के पांडी गांव के मिनी औद्योगिक क्षेत्र बनाया जा रहा है।

मुंबई की कंपनी जैविक गुड़ की दो बड़ी फैक्ट्री स्थापित कर रही है। यहां तैयार होने वाला 90 फीसदी गुड़ दुबई समेत विदेशों को निर्यात किया जाएगा। उत्तर प्रदेश निवेश प्रोत्साहन योजना के तहत मुंबई की कंपनी 60 करोड़ का बजट खर्च कर रही है। कुड्डा में 2.276 हेक्टेयर और पांडी में 2.02 हेक्टेयर जमीन सड़क से सटी हुई मिली है। इन इकाईयों में कामगार बरेली और आस-पास के जिलों के होंगे। निवेश प्राेत्साहन योजना के चलते शासन खुद इस प्रोजेक्ट की निगरानी कर रहा है। अपर मुख्य सचिव और बरेली के नोडल अधिकारी नवनीत सहगल ने जैविक गुड़ के प्लांट की तारीफ की। इस पैटर्न पर और उत्पादन इकाई लगाने की तैयारी कर रहे हैं।

एडीएम प्रशासन वीके सिंह ने बताया कि आलमपुर के कुड्डा और मझगवां के पांडी गांव में उद्योग विभाग की प्रस्तावित जमीन पर जिला उद्योग केंद्र के ज्वाइंट कमिश्नर और मुंबई के उद्यमियों के साथ लीज फाइनल हो गई है। बरेली में गन्ने का रकबा एक लाख तीन हजार हेक्टेयर में हैं। यहां कच्चे माल की कमी नहीं है। इसलिए यह उत्पादन इकाई लगाई जा रही है। बरेली के दो ब्लॉक में जमीन हस्तांतरण की कार्रवाई पूरी हो चुकी है। बहुत जल्द मुंबई की कंपनी यहां उद्यम लगाएगी। इससे रोजगार बढ़ेगा और जैविक उत्पाद का बाजार भी मजबूत होगा। 


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement