Latest News

मुंबई : कोरोना महामारी में 20 मार्च से बंद की गई लोकल कब शुरू होगी इसका सभी को इंतजार है. टाटा इंस्टीट्यूट आफ फंडामेंटल रिसर्च (टीआईएफ़आर) ने मनपा प्रशासन को सुझाव दिया है कि मुंबई में 1 नवंबर से लोकल सेवा और सभी कार्यालय और 1 जनवरी से स्कूलों को धीरे-धीरे पूरी तरह से खोला जा सकता है. टाटा इंस्टीट्यूट फंडामेंटल रिसर्च ने शास्त्रीय मॉडल पर यह तारीख की घोषणा की है.

लोकल ट्रेनों को मुंबई की मुख्य लाइफ लाइन कहा जाता है और यह जब तक नही शुरू होती है मुंबई तब तक पटरी पर आ ही नहीं सकती है. लोकल सेवा के शुरू न होने से आफिस और अन्य कोई काम ठीक से नहीं शुरू हो सकते हैं. मुंबई में काम करने वाली अधिकांश जनता तो ठाणे, नवी मुंबई, पनवेल, कल्याण, बदलापुर, वसई, विरार, कर्जत, कसारा आदि क्षेत्रों में रहती है. जब तक लोकल सेवा बहाल नहीं होती है, मुंबई का कोई काम काज पटरी पर नहीं आ सकता. उसके लिए लोकल सेवा को आम जनता के लिए पटरी पर लाना होगा. कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद 20 मार्च से लोकल सेवा बंद हो गई थी. बाद में अत्यावश्यक सेवा और सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू की गई. इससे एमएमआर में रहने वाली आम जनता को लोकल सेवा की सुविधा नहीं मिल पा रही है और उद्योग धंधे भी पटरी पर नहीं आ पा रहे हैं.

टाटा इंस्टीट्यूट आफ फंडामेंटल रिसर्च ने कोरोना सहित मानसूनी बीमारी पर गणितीय पद्धति से शास्त्रीय मॉडल बनाकर उस पर एक रिपोर्ट तैयार की है जिसे मनपा को सौंपा हैं. टाटा इंस्टीट्यूट ने मनपा प्रशासन को सुझाया है कि 1 नवंबर से सभी कार्यालय और रेलवे से लेकर ट्रांसपोर्ट की सुविधा देने वाली अन्य संस्थाओं को शुरू करने की बात कही है. स्कूल आँफ टेक्नोलॉजी एंड कम्प्यूटर साइंस के डीन संदीप जुनेजा ने कहा है कि मुंबई के स्कूल भी 1 जनवरी से शुरू किए जा सकते हैं. उन्होंने अपनी रिपोर्ट में हर्ड इम्यूनिटी को लेकर कहा है कि जनवरी तक तकरीबन 75 प्रतिशत झोपड़पट्टी में रहने वाले और 50 प्रतिशत इमारतों में रहने वाले लोगों मे एंटीबॉडी तैयार जाएगी.

टीआईएफआर की टीम ने कहा है कि सितंबर महीने में कार्यालय और परिवहन सेवा को 30 प्रतिशत तक शुरू किया जा सकता है जिसे अक्टूबर में बढ़ाकर 50 प्रतिशत किया जा सकता है. डॉ जुनेजा ने मनपा को दिए अपने रिपोर्ट मे कहा है कि शहर जैस-जैसे खुलेगा इसका अधिक लाभ मिलता जाएगा. नवंबर महीने से कार्यालय और परिवहन सेवा पूरी तरह खोला जा सकता है. उन्होंने इतना भी कहा है कि सार्वजनिक परिवहन सेवा में सोशल डिस्टेंसिंग का उपयोग करना, मास्क लगाना अतिआवश्यक होगा. स्वच्छता का भी पालन करना अनिवार्य होने का निर्देश भी अपनी रिपोर्ट में दिया है.


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement