Latest News



रियाद. सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के मद्देनज़र इस साल हज (Hajj 2020) यात्रियों की संख्या सीमित कर दी है. हालांकि इस सीमित संख्या में भी खुशखबरी ये है कि सिर्फ 30% ही सऊदी के नागरिकों को मौका मिलगा जबकि 70% हाज यात्री सऊदी में रह रहे ग़ैर-सऊदी नागरिक होंगे. सऊदी प्रशासन ने इस साल हज के लिए चयन कैसे होगा इसकी पूरी प्रक्रिया जारी कर दी है. हाजी और उमराह मंत्रालय के मुताबिक कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए बिना पूरी तसल्ली के किसी को भी हज यात्रा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा,.
इस साल हज यात्रा में सिर्फ 30 फ़ीसदी हाजी सऊदी के नागरिक होंगे और इसमें भी उन लोगों को जगह मिलेगी जो स्वास्थ्यकर्मी और सुरक्षाकर्मी हैं और ये कोरना से संक्रमित होने के बाद ठीक हुए हैं. सऊदी प्रेस एजेंसी के मुताबिक जिन्होंने कोरोना वायरस की लड़ाई में अपनी जान की फ़िक्र नहीं की सरकार उन्हें हज यात्रा तोहफे के रूप में देना चाहती है. प्रशासन फ़्रंटलाइन पर काम करने के दौरान संक्रमित होने और फिर ठीक होने वाले लोगों की पहचान करेगा. सऊदी में रहने वाले 20 से 50 साल की उम्र वाले ग़ैर-सऊदी नागरिकों को प्राथमिकता दी जाएगी. एक अनुमान के मुताबिक सिर्फ 1000 लोगों को ही हज की अनुमति दी जाएगी.
हज पर जाने वाले यात्रियों के लिए अन्य दस्तावेजों के अलावा पीसीआर टेस्ट सर्टिफिकेट होना चाहिए और इसमें निगेटिव रिजल्ट होना अनिवार्य है. इसके आलावा पहले हज पर जा चुके लोगों को इस बार मौका नहीं मिलेगा. स्वास्थ्य मंत्रालय के के नए नियम के मुताबिक हज से पहले और बाद में क्वॉरंटीन के नियमों का पालन करना भी अनिवार्य है. सऊदी में रह रहे ग़ैर सऊदी नागरिक हज यात्रा के लिए localhaj.haj.gov.sa पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं.


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement