Latest News

नई दिल्ली : भारत में जहाँ आज कोरोना पुरे उफान पर है वहीं इसके चलते आधिकतर राज्य इसकी चपेट में है ।इसके रोकथाम हेतु जहाँ  पुरे देश में दुसरे चरण का लॉकडाउन  जारी है। लेकिन इन सबके बीच यह बात भी उल्लेखनीय है कि इस लॉक डाउन में कुछ छिटपुट घटनाओं के अलावा, रहत है। वहीं केंद्र सरकार, राज्यों के साथ मिलकर इसकी रोकथाम को चाकचौबंद  करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। अगर हम अस्पताओं कि बात करें तो अभी तक केंद्र ने राज्य सरकार के साथ मिलकर कोरोना अस्पताल, लैब, और वेंटिलेटर कि व्यवस्था में प्रशासन  चौबीसों घंटे जुटा है।फलस्वरूप आज हमारे पास मात्र 30 दिनों में 2 गुना लैब तो 4 गुना रफ्तार से कोरोना विशेष अस्पताल तैयार होकर खडें हैं ।

वहीं भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) कि जानकारी के अनुसार जहाँ जनता लॉक डाउन के पहले दिन के ख़त्म होने तक 23 मार्च को 100 सरकारी व निजी प्रयोगशालाओं में संक्रमण की जांच शुरू हो गई थी।यह भी प्रासंगिक है कि  हर लैब में कोरोना जांच करना मुश्किल है।लेकिन इसके बावजुद 23 अप्रैल तक देश में 325 सरकारी व निजी लैब में कोरोना  जांच चल रही थी । आपको यह भी बता दें कि RTPCR से एक स्वैब सैंपल की जांच करने में कम से कम  में दो-तीन घंटे लगते हैं और इसकी मशीन भी अलग आती है। लेकिन सरकारी व्यवस्था  इस समय को भी कम करने के पुरे प्रयास में है।

 स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी बताया है कि अस्पतालों कि भी गिनती बढाई गई है।इनकी जानकारी के अनुसार जहाँ 23 मार्च को देश में 163 कोविड अस्पताल थे जिनमें 41,974 बिस्तरों की क्षमता थी लेकिन आज  देश में 736 अस्पताल हैं जहां 1,94026 बिस्तरों की व्यवस्था कर दी गई है।इसके साथ ही 24,644 आईसीयू बेड पूरी व्यवस्था के साथ तैयार है। रही बात आइसोलेशन बेड की संख्या की तो यह पिछले एक महीने में  3।6 फीसदी बढ़ा है । उसके अनुपात में अभी तक कोरोना संक्रमण के मरीजों कि संख्या 23,140 दर्ज  की गई है।लेकिन बात यहीं कहातम नहीं होती, अब देश में कोरोना उपचार हेतु अस्पतालों की संख्या में लगातार इजाफा किया जा रहा है ।जहाँ सम्पूर्ण विश्व आज मेडिकल सामग्री की कमी से जूझ रहा है लेकिन भारत में फिलहाल स्तिथि अच्छी है और केंद्र प्रशासन अब इसकी सप्लाई चेन को और मुकम्मल कर रहा है ।

अब अगर राज्यों कि बात करें तो बीते गुरूवार तक 23 राज्यों के 78 जिलों से राहत की खबर मिली है। इनमें पिछले 14 दिन से कोई नया मरीज नहीं मिला है। जबकि 12 जिले ऐसे हैं जहां 28 दिन से कोई नया केस दर्ज नहीं हुआ है। पहले ऐसे सिर्फ 4 जिले थे लेकिन अब इनकी संख्या बढ़कर 12 पहुंच चुकी है। पिछले दो दिनों में बढ़े इन जिलों में चित्रदुर्ग (कर्नाटक), बिलासपुर (छत्तीसगढ़), इंफाल पश्चिम (मणिपुर), आइजोल वेस्ट (मिजोरम),भद्रादि कोठागुडेम (तेलंगाना), पीलीभीत (यूपी), एसबीएस नगर (पंजाब) और दक्षिण गोवा (गोवा) शामिल है। अभी तक भारत ने ICMR कि जानकारी के अनुसार  कोरोना वायरस की 500000 के ऊपर सैंपल टेस्ट कर चुकी है। बीते गुरुवार तक  तक देश में 4,85,172 लोगों के 500542 सैंपल की जांच हो भी चुकी है। फिलहाल अंको को देखकर यही लगता है कि भारत जल्द ही कोरोना को हरा देगा ।


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement