Latest News

नागपुर : महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा मंगलवार से 10वीं बोर्ड की परीक्षा आरंभ की गई. बोर्ड की तैयारियों के अनुसार ही परीक्षा का पहला दिन शांतिपूर्ण रहा. किसी भी केंद्र में गड़बड़ी की कोई जानकारी नहीं है. उड़न दस्तों को पहले ही दिन से सक्रिय रहने के निर्देश दिये गये थे, परिणामस्वरूप विभाग में मराठी विषय के पेपर में नकल करते हुए करीब 15 छात्रों को रंगेहाथ पकड़ा गया. इस बार बोर्ड ने समूची व्यवस्था को डिजिटलाइज्ड कर दिया है. हर केंद्र में संचालक को अधिकार दिये गये हैं कि वे अतिरिक्त केंद्र संचालक की नियुक्ति कर सकते है़ यह अतिरिक्त संचालक हर दिन बदले जाएंगे. यह उन्हीं स्कूलों के होंगे जहां के छात्र संबंधित केंद्र में परीक्षा दे रहे हैं. इसके अलावा केंद्र संचालक को सभी जानकारी आनलाइन भेजने को कहा गया है. परीक्षा के दौरान निरीक्षण के लिए आने वाले दस्ते सहित छात्र संख्या आदि की जानकारी भी आनलाइन ही बोर्ड की भेजी जा रही है.

पहले दिन प्रथम भाषा के तहत मराठी, हिंदी और उर्दू विषय का पेपर होने से छात्रों को ज्यादा टेंशन नहीं था, लेकिन बोर्ड परीक्षा का अलग ही प्रेशर था. छात्र सुबह 10 बजे से ही केंद्र पर पहुंचने लगे थे. कई पालक बच्चों को लेकर केंद्र में पहुंचे. बोर्ड परीक्षा का पहला दिन होने से पालक भी अलर्ट थे. सुबह 10.30 बजे केंद्र के भीतर प्रवेश मिल गया था. सभी छात्रों को चेकिंग की गई. वहीं नकल के बारे में सख्त हिदायत भी दी गई. परीक्षा से 10 मिनट पहले छात्रों को प्रश्नपत्रिका दे दी गई थी. प्रथम भाषा का पेपर होने से ज्यादा कठिन नहीं था. इस वजह से छात्रों से चेहरे खिले नजर आये. इस बीच सभी जिलों में उड़न दस्ते तैनात किये गये थे. बोर्ड की ओर से मिली जानकारी के अनुसार विभाग में पहले ही दिन करीब 15 छात्रों को नकल करते हुए पकड़ा गया. कुछ छात्र चिटोरे लेकर नकल कर रहे थे, वहीं कुछ के पास गाइड भी मिली. दस्तों ने छात्रों को रंगेहाथ पकड़ा और उनके खिलाफ नकल विरोधी कार्रवाई की गई. बाद में उन छात्रों को नई उत्तर पत्रिका दी गई. अब इन छात्रों को नकल के स्वरूप के अनुसार सजा दी जाएगी. बोर्ड की ओर से उड़न दस्तों को संवेदनशील केंद्रों पर विशेष नजर बनाए रखने के निर्देश दिये गये हैं.

परीक्षा के वक्त छात्रों का केंद्र समय पर पहुंचना आवश्यक होता है. इस दृष्टि से यातायात विभाग भी पहले दिन चुस्त-दुरुस्त नजर आया. सुबह के वक्त जाम जैसी स्थिति न हो, इसके लिए सतर्कता बरती गई, लेकिन सुबह के वक्त सेमिनरी हिल्स स्थित बालोद्यान के पास आरटीओ द्वारा वाहनों की जांच की कार्रवाई से कुछ पालकों ने नाराजगी भी व्यक्त की. पालक अजय मेश्राम ने बताया कि उनके बेटी को एसएफएस कालेज का केंद्र मिला था. सुबह जब छोड़ने जा रहे थे, तब आरटीओ ने दस्तावेजों की जांच के लिए उन्हें रोका. पहले गाड़ी को किनारे लगाकर बच्ची को छोड़कर आये. बाद में आरटीओ अधिकारियों से चर्चा की. मेश्राम ने बताया कि अधिकारी दस्तावेज की जांच के बिना नहीं छोड़ रहे थे. कुछ पालकों ने परीक्षा का हवाला भी दिया, लेकिन वे पहले दस्तावेज लेकर आने और बाद में छोड़ने की बात कर रहे थे. मेश्राम ने इस संबंध में यातायात विभाग के अधिकारी से मौखिक रूप से शिकायत की. पालकों ने बताया कि आरटीओ की कार्रवाई का विरोध नहीं है, लेकिन छात्रों की परीक्षा को देखते हुए समय और दिन का चयन उपयुक्त नहीं था. इस संबंध में आरटीओ अधिकारियों से संपर्क किया गया, लेकिन बात नहीं हो सकी. 

10वीं की परीक्षा के पहले मराठी विषय का पेपर लीक होने की चर्चा दिनभर चलती रही. सुबह 11 बजे परीक्षा शुरू होने से पहले ही वाट्सएप पर पेपर वायरल हो गया. बताया जा रहा है कि यह पेपर जलगांव से लीक हुआ, लेकिन देखते ही देखते सोशल मीडिया पर पेपर देखे जाने लगा. इस बार से बोर्ड ने व्यवस्था को पारदर्शी बनाते हुए पेपर केंद्र में ही छात्रों के सामने खोलने का निर्णय लिया है. इस हालत में पेपर लीक कैसे हुआ यह बोर्ड अधिकारियों के लिए भी किसी सदमे से कम नहीं था. इस संबंध में बोर्ड के विभागीय अध्यक्ष रविकांत देशपांडे से संपर्क करने पर उन्होंने किसी भी तरह से पेपर लीक की घटना से इंकार किया.

हाल ही में एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है, जिसमें परीक्षा के लिए केन्द्र पर ले जा रहे वाहन चालक पर कार्रवाई करने से छात्र परीक्षा नहीं दे पाया, ऐसा वीडियो में दर्शाया जा जहा है. इस पर प्रादेशिक परिवहन कार्यालय द्वारा बताया गया है कि सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार हेलमेट नहीं पहनने वालों पर नियमित तौर पर कार्रवाई की जा रही है. मंगलवार को यातायात विभाग द्वारा 77 मोटरसाइकिल और 17 अन्य वाहनों पर कार्रवाई की गई. विभाग के पास अब तक ऐसी कोई भी शिकायत दर्ज नहीं हुई है जिसमें कोई भी वाहन चालक और विद्यार्थी कार्रवाई के कारण परीक्षा देने से वंचित रहा हो. फिर भी जांच करने वाले मोटर वाहन निरीक्षकों को इस बारे में पूछा जाएगा. साथ ही वायरल वीडियो में दिखाई दे रहे निवेदनकर्ता अजय मेश्राम से अधिक जानकारी प्राप्त कर कार्रवाई की जाएगी.


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement