Latest News

दिल्ली : दिल्ली के पीरागढ़ी इलाके में गुरुवार तड़के एक फैक्ट्री में लगी भीषण आग पर काबू पा लिया गया है। इस आगजनी की घटना के बीच राहत और बचाव के दौरान इमारत का एक हिस्सा ढह गया था जिसमें 14 फायरकर्मियों समेत 18 लोग घायल हो गए हैं। इस घटना में घायल हुए एक दमकल कर्मी अमित कुमार की मौत हो गई। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह जानकारी दी। अमित कुमार फिलहाल कीर्ति नगर फायर स्टेशन में तैनात थे। केजरीवाल ने ट्वीट किया, ''बेहद दुःख के साथ बताना पड़ रहा है कि लोगों को आग से बचाते-बचाते हमारा एक जांबाज शहीद हो गया। हमारे दमकलकर्मी जोखिम भरी परिस्थितियों में अपनी जान की बाजी लगाकर लोगों को बचाते हैं। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।'' अधिकारियों ने कहा कि गुरुवार सुबह इमारत में आग लगने के बाद हुए विस्फोट में अग्निशमन कर्मियों समेत 18 लोग घायल हो गए थे।

अग्निशमन विभाग ने बताया कि उन्हें तड़के चार बजकर 23 मिनट पर फैक्ट्री में आग लगने की सूचना मिली जिसके बाद दमकल वाहनों को घटनास्थल पर भेजा गया। दमकल कर्मी जब आग बुझा रहे थे तभी विस्फोट हुआ और इमारत गिर गई। अमित कुमार पुत्र बाबू राम का जन्म 18-01-1991) को हुआ था। वर्तमान में वह अपने परिवार के साथ दिल्ली के मीतनगर, लोनी गोल चक्कर के पास रहते थे। अमित दिल्ली फायर सर्विस में फायर ऑपरेटर के रूप में शामिल हुए। वह 10 दिसंबर 2018 को फायर सेफ्टी मैनेजमेंट एकेडमी में बेसिक फायर ट्रेनिंग में शामिल हुए और 10 जून 2019 को सफलतापूर्वक पास हुए। अमित कुमार फिलहाल कीर्ति नगर फायर स्टेशन में तैनात थे। इलाके के एडिशनल डीसीपी राजेंद्र सिंह सागर ने बताया कि अब तक कुल 17 लोगों के घायल होने की सूचना है। इसमें से 14 फायर कर्मी हैं, जबकि एक फैक्ट्री का केयरटेकर और दो मजदूर शामिल हैं। इन सभी को पास इलाके बालाजी और संजय गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से एक फायरकर्मी गंभीर रूप से घायल है। उसे अस्पताल के गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में भर्ती कराया गया है।

आग बुझाने के लिए मौके पर पहुंचे फायरकर्मियों में से 14 घायलों को तो बाहर निकाल अस्पताल पहुंचाया जा चुका है, लेकिन एक का अभी पता नहीं चला है। आशंका जताई जा रही है कि वह फंसा हो सकता है। इसके लिए आग में गिरे फैक्ट्री के इमारत के हिस्सों को क्रेन के जरिये हटाया जा रहा है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि कहीं कोई मलबे में तो दबा नहीं है। चूंकि रात के वक्त फैक्ट्री खाली हो जाती है। इस कारण एक बड़ा हादसा होने से टल गया। घटना के वक्त फैक्ट्री में कुल तीन लोग ही मौजूद थे। इसमें से एक केयरटेकर व दो मजदूर शामिल हैं। फायर विभाग के मुताबिक, पीरागढ़ी इलाके में उद्योग विहार स्थित डी ब्लॉक में करीब तीन हजार स्क्वायर फीट के इलाके में यह फैक्ट्री है। बेसमेंट, ग्राउंड और दो मंजिला बनी यह इमारत है। इसके बेसमेंट में बैट्री स्टोरेज की व्यवस्था की गई है। इस स्टोरेज से ही आग लगी जो भड़क गई।


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement