Latest News

मुंबई, कोरोना महामारी को लेकर मुंबईकरों के लिए राहत भरी खबर है। अक्टूबर के पहले सप्ताह में कोविड-१९ संक्रमण में भले ही मामूली वृद्धि दर्ज की गई मगर बीते सात दिनों में मुंबई में सक्रिय रोगियों की संख्या में १४.४२ प्रतिशत की कमी आई है। १४ अक्टूबर को ५,३१७ सक्रिय रोगी थे, जो २० अक्टूबर तक घटकर ४,५५० रह गए। मनपा के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक कोरोना से संक्रमित मरीजों का रिकवरी रेट अहम घटक होता है।
मनपा के हाल में किए गए सर्वे में पाया गया कि कोरोना महामारी के प्रसार को नियंत्रित किया गया है। बड़ी संख्या में लोगों में एंटीबॉडी तैयार हो गई है। शहर में करीब ९७ प्रतिशत लोगों को कोरोना का पहला टीका लगाया जा चुका है।
स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक पिछले दो सप्ताह में कोरोना के नए संक्रमणों की दर में कमी आई है। गत सप्ताह शहर में नए संक्रमणों की तुलना में रिकवरी रेट अधिक यानि ९७ फीसदी है। स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक सक्रिय मरीजों में गिरावट इस बात के संकेत हैं कि महामारी पर काबू पाने में हम सक्षम हैं। बता दें कि २१ अगस्त से २१ अक्टूबर की अवधि के दौरान मुंबई में सक्रिय कोविड मरीजों में ७८ प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हालांकि कुल मिलाकर स्थिति नियंत्रण में है।
मुंबई को कोरोना महामारी से मुक्त करने और नागरिकों को सौ फीसदी वैक्सीनेशन करने के लिए टीकाकरण कार्यक्रम को स्वास्थ्य विभाग ने तेज कर दिया है। मनपा के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक शहर में अब तक कुल १,३६,७७,२८६ लाभार्थियों को टीका लग चुका है। इसमें से ८६,८५,४३६ लोगों को कोरोनारोधी टीके की पहली और ४९,९१,८५० लोगों को दूसरी खुराक दी जा चुकी है। बता दें कि मुंबई में वैक्सीनेशन के लिए पात्र लाभार्थियों में से ९७ प्रतिशत से अधिक लाभार्थियों को टीके की पहली खुराक मिल चुकी है। इसी तरह ५४.४ प्रतिशत लोगों को टीके की दूसरी खुराक लग गई है।


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement