Latest News

मुंबई, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में वाहनों की पार्विंâग को लेकर बड़ी समस्या है। वर्षों से पार्किंग की परेशानी से जूझ रहे लोगों को अब निजात मिलने का समय आ गया है। मनपा के पार्किंग अथॉरिटीr ने ‘व्यापक पार्विंâग प्रबंधन व्यवस्था’ को लेकर वॉर्ड अनुसार विकेंद्रीकरण की नीती अपनाई है। शुरुआत में ३ वॉर्डों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इसे शुरू करने का निर्णय लिया गया है। एक एप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरपेâस (एपीआई) के तहत वॉर्ड के सभी पार्विंâग स्थलों को एक प्लेटफॉर्म पर रखा जाएगा। नई पार्विंâग प्रबंधन व्यवस्था के तहत निजी, सरकारी, मनपा, व्यावसायिक व कमर्शियल पार्विंâग क्षेत्र की पार्विंâग को लोग ऑनलाइन बुक कर सवेंâगे और उसके लिए भुगतान भी ऑनलाइन कर पाएंगे।
इसी के साथ मुंबई मनपा पार्विंâग के लिए प्राधिकरण स्थापित कर एपीआई ऐप के जरिए पार्विंâग की पूरी व्यवस्था को एक प्लेटफॉर्म पर लानेवाली देश की पहली मनपा बन गई है। मनपा की यह एक ऑनलाइन एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म मुंबई में उपलब्ध सभी ऑन-स्ट्रीट और ऑफ-स्ट्रीट पार्किंग स्थानों का विवरण देगा।
मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल की अगुवाई में गुरुवार को हुई बैठक में इस पर निर्णय लिया गया। शुरुआत में मनपा के डी, के-पश्चिम और एस वॉर्ड में यह योजना नीति लागू होगी। तीन अलग-अलग वंâपनियां इस परियोजना पर नि:शुल्क काम कर रही हैं।
मनपा आयुक्त की बैठक में तय किया गया कि पार्विंâग के लिए दर फिलहाल सी लेवल की होगी। इसमें पीले नंबर प्लेटवाले ‘टी’ परमिट वाहन धारकों को खास रियायत दी जाएगी। साइकिल जैसे वाहनों के लिए कोई शुल्क नहीं होगा। रेलवे सहित अन्य राज्य एवं केंद्र सरकार से संबंधित विभागों से भी सहयोग लिया जाएगा।



Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement