Latest News

नई दिल्ली, केंद्र सरकार की दिशाहीन आर्थिक नीतियों के कारण लगातार पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस की कीमत बढ़ रही है। बढ़ती कीमतों से लोग परेशान हैं। अपनी गाड़ी से कॉलेज, ऑफिस या अन्य जगह जाना काफी महंगा पड़ रहा है। ऐसे में बढ़ती कीमतों के बीच लोगों ने इस खर्चे से बचने के लिए एक जुगाड़ ढूंढ लिया है। अब लोग अपनी बाइक से पेट्रोल का झंझट ही खत्म कर रहे हैं और पेट्रोल इंजन को इलेक्ट्रिक इंजन में कंवर्ट कर रहे हैं।

जी हां, अब कई लोग अपनी बाइक से पेट्रोल इंजन को हटा रहे हैं और उसकी जगह बैट्री लगवा रहे हैं। इसका मतलब ये है कि अब उन्हें गाड़ी में पेट्रोल डलवाने की जगह चार्ज करना होगा। इसके बाद आप बिजली से अपनी गाड़ी चला सकेंगे, जो पेट्रोल इंजन से काफी सस्ता पड़ता है। ऐसा करने के बाद लोगों को काफी फायदा हो रहा है। हालांकि, आपको बता दें कि ऐसा करना गलत है और ऐसा करने पर आपको जुर्माना भी भर सकता है।

पेट्रोल इंजन को इलेक्ट्रिक इंजन में कंवर्ट करने में करीब 10 हजार रुपये का खर्चा बताया जा रहा है। साथ ही कहा जा रहा है कि बैट्री के हिसाब से चार्ज भी बदल जाते हैं। वहीं, स्पीड को लेकर इन मैकेनिक का दावा है कि इससे बाइक की 65-70 किलोमीटर तक स्पीड आती है।

बताया जा रहा है कि पेट्रोल इंजन को इलेक्ट्रिक में कंवर्ट करते गियर बॉक्स को निकाल दिया जाता है और फिर बाइक का कंट्रोल सीधे एक्सिलेटर से होता है। इससे आपकी बाइक एक तरह स्कूटी की तरह काम करेगी और आप स्कूटी से अपनी कार चला सकेंगे। हालांकि, इस तरीके स्कूटी का इंजन चेंज नहीं किया जा सकता है, इसके लिए काफी बदलाव करना होता है।


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement