Latest News

मुंबई : महाराष्ट्र में कोरोना ने एक बार फिर विस्फोटक रूप ले लिया है. बीते एक हफ्ते में 31 हजार 27 नए केस सामने आए हैं. शुक्रवार को दिन भर में 6112 नए केस सामने आए और 44 लोगों की संक्रमण से मौत हो गई. मुंबई की बात करें तो एक दिन में 823 नए केस सामने आए हैं. मुंबई महापालिका ने आदेश दिया है कि फिलहाल मुंबई में स्कूल और कॉलेज बंद ही रहेंगे. उधर कोरोना के नए मामले सामने आने के बाद वर्धा में भी कर्फ्यू लागू किया गया है.

मुंबई में कोरोना फैलने से लोगों के मन में इतनी दहशत फैल गई है कि मुंबई लोकल में चलने वाले यात्रियों में अचानक एकदम से कमी आ गई है. अकोला में रात का कर्फ्यू लागू कर दिया गया है. वर्धा में भी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं, कर्फ्यू शुरू किया जा रहा है. स्थिति को नियंत्रित करने के लिए यवतमाल में जिलाधिकारी रास्ते पर उतरे हैं. पुणे में पहली बार मास्क बिना पकड़े गए तो 500 दूसरी बार पकड़े गए तो 1000 रुपए का जुर्माना लेने के प्रशासन के निर्णय को सख्ती से लागू किया जा रहा है. इन सब खबरों में राहत की बात यही है कि जांच में निष्कर्ष आया है कि भारत की वैक्सीन नए स्ट्रेन में भी प्रभावी है.

कोरोना के बढ़ते खतरे की वजह से मुंबई लोकल से चलने वाले यात्रियों में एक बार फिर जबर्दस्त कमी देखने में आ रही है. पश्चिम और मध्य रेलवे के लोकल यात्रियों में 2 लाख तक की कमी दर्ज की गई है. एसी लोकल में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या भी 5 हजार से सीधे 1 हजार तक पहुंच गई है. 15 फरवरी को पश्चिम रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या जहां 17 लाख 59 हजार 123 थी तो 18 फरवरी तक यह संख्या गिर कर 17 लाख 7 हजार 622 तक आ गई. मध्य रेलवे में भी यात्रियों की संख्या 15 फरवरी की तुलना में 18 फरवरी तक एक से डेढ़ लाख तक कम हो गई. इसी तरह एसी लोकल में सफर करने वाले यात्री 15 फरवरी को जहां 5875 थे वहीं 18 फरवरी में इनकी संख्या कम होकर 1989 तक पहुंच गई.

वर्धा में कोरोना के विस्फोटक रूप को देखते हुए 36 घंटे का कर्फ्यू लागू किया जा रहा है. मेडिकल कॉलेजों को छोड़ कर सभी स्कूल-कॉलेजों को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है. कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए जिले में शनिवार (20 फरवरी) को रात 8 बजे से सोमवार (22 फरवरी) सुबह 8 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा. वर्धा जिले में शुक्रवार को 1247 लोगों की जांच की गई 108 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए. वर्धा जिले में कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 11113 हो गई है. यवतमाल जिले में भी एक दिन में 126 नए पॉजिटिव केस सामने आए. स्थिति को नियंत्रित करने के लिए जिलाधिकारी एमडीसिंह को रास्ते पर उतरना पड़ा. बाजारों का दौरा करते हुए उन्होंने खुद 9 लोगों को बिना मास्क के पकड़ा और उनपर कार्रवाई की. औरंगाबाद में भी 6 कोचिंग क्लासेस पर कार्रवाई करते हुए 26 हजार रुपए के दंड वसूले गए.

अमरावती जिले की स्थिति बेहद चिंतनीय है. यहां 598 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं. अकोला में भी दिन भर में 256 नए केस सामने आए हैं. इन बढ़ती संख्याओं से महाराष्ट्र के विदर्भ रीजन की स्थिति की भयावहता का अंदाजा लगाया जा सकता है. माना जा रहा है कि स्थिति ऐसी ही रही तो महाराष्ट्र के कई और इलाकों में भी लॉकडाउन लागू किया जा सकता है.


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement