Latest News

जोधपुरः राजस्थान के जोधपुर में पुलिस ने लाखों रुपये की ठगी करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश कर दिया है. जोधपुर पुलिस ने मुंबई में छापेमारी कर इस गिरोह की 2 महिलाओं समेत चार शातिर बदमाशों को गिरफ्तार किया है. इन्होंने जोधपुर में बड़ी ऑनलाइन धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम दिया था.
मामला जोधपुर के चौपासनी हाउसिंग बोर्ड थाना क्षेत्र का है. इस गिरोह ने 16 लाख 26 हजार रुपये की ऑनलाइन धोखाधड़ी की थी. एसआई हिंगलाज दान चारण ने बताया कि पुलिस कमिश्नर के निर्देशन में एडीसीपी उमेश ओझा और एसीपी नीरज शर्मा के सुपरविजन में तकनीकी सहायता से 2 महिलाओं सहित चार अभियुक्तों को मुंबई से गिरफ्तार किया गया है.
दरअसल, बीती 6 सितंबर को चौपासनी हाउसिंग बोर्ड के 12 सेक्टर निवासी रितेश जैन की पत्नी आकांक्षा जैन ने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि मार्को नामक व्यक्ति ने खुद को यूके का रहने वाला बताया और फेसबुक पर उसके साथ दोस्ती कर ली. फिर उसने महिला से कहा कि उसे अपना कुछ सामान भारत भेजना है. इसी के चलते 31 जुलाई को एक महिला ने आकांक्षा को कॉल किया.
कॉल करने वाली महिला ने आकांक्षा को बताया कि उसके लिए कुछ सामान आया है. फिर महिला ने उससे कस्टम क्लीयरेंस के लिए 55 हजार रुपये मांगे. आकांक्षा ने ऑनलाइन पैसे अदा कर दिए. अगले दिन फिर उसी नंबर से आकांक्षा के पास कॉल आई. उधर से महिला ने कहा कि पार्सल में 30 हजार पाउंड हैं, जिसे भेजने का तरीका गैरकानूनी है. महिला ने आकांक्षा को कानूनी कार्रवाई की धमकी दी.
फिर आरबीआई के नाम से ईमेल भेजकर आकांक्षा पर मानसिक दबाव बनाया. और विभिन्न भारतीय बैंकों खातों में आकांक्षा से 16 लाख, 26 हजार रुपये की रकम डलवा ली. मानसिक दबाव और कानूनी कार्रवाई के डर से आकांक्षा ने ये पैसा उन्हें दिया. लेकिन कुछ दिन बाद आकांक्षा को अहसास हो गया कि उसके साथ ठगी हो गई है. तब जाकर उन्होंने 6 दिसंबर को पुलिस के पास मामला दर्ज कराया.
एसआई हिंगलाज दान ने बताया कि तभी से साइबर क्राइम यूनिट इस केस की छानबीन कर रही थी. एसीपी लादूराम, उपनिरीक्षक दिनेश डांगी, हेड कांस्टेबल कान सिंह की टीम ने सर्विलांस के जरिए आरोपियों को ट्रेस कर लिया. इसके बाद पुलिस की विशेष टीम मुंबई गई और मुंबई से गणेश, जितेंद्र, शिफा और शाहीन को गिरफ्तार कर लिया.

Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement