Latest News

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को यूएस-इंडिया स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप फोरम (USISPF) की तीसरी सालाना समिट को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी ने यह भी बताया है कि ग्लोबल सप्लाई चेन सिर्फ लागत पर आधारित नहीं होनी चाहिए बल्कि भरोसे पर आधारित होनी चाहिए। इस तरह उन्होंने इशारों-इशारों में चीन पर हमला बोलते हुए दुनिया को उससे आगाह किया। 

दुनिया को लागत आधारित ग्लोबल सप्लाई चेन को लेकर आगाह करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'इस महामारी ने यह भी बताया है कि ग्लोबल सप्लाई चेन सिर्फ लागत पर आधारित नहीं होनी चाहिए बल्कि भरोसे पर आधारित होनी चाहिए।' इस तरह उन्होंने बिना नाम लिए दुनिया को चीन से आगाह किया, जिसकी लापरवाही से न सिर्फ कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैला बल्कि उसने संकट की इस घड़ी में प्रभावित देशों को घटिया सामानों की सप्लाई भी की। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'भारत ऐसी जगह है जहां ये सारे गुण हैं। भारत विदेशी निवेश के लिए आकर्षक जगह बनकर उभरा है। अमेरिका से लेकर खाड़ी देशों तक तमाम देश हम पर विश्वास कर रहे हैं। ऐमजॉन, गूगल जैसी कंपनियां भारत के लिए दीर्घकालिक नीतियों का ऐलान कर रही हैं।' इस दौरान उन्होंने जीएसटी और श्रम सुधारों की भी तारीफ की।

प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना महामारी के दौरान सामाजिक सुरक्षा, गरीबों की रक्षा के लिए सरकार के उठाए कदमों का जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस वैश्विक महामारी ने हर चीज को प्रभावित किया है लेकिन 130 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं और उम्मीदों को प्रभावित नहीं कर पाया है। भारत को विदेशी निवेश के लिए सबसे आकर्षक जगह बताते हुए उन्होंने अपील की कि आइए हमारे हमराह बनिए। साथ में उन्होंने आत्मनिर्भर भारत बनाने की प्रतिबद्धता भी जताई।


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement