Latest News

भारत की शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू इंडोनेशिया ओपन के फाइनल में मिली हार के बाद मंगलवार से शुरू हो रहे जापान ओपन में जीत के साथ इस साल के खिताबी सूखे को खत्म करना चाहेंगी। इस टूर्नामेंट में साइना नेहवाल की वापसी होगी, जो फिटनेस समस्याओं के कारण इंडोनेशिया ओपन में भाग नहीं ले पाई थीं।

सिंधू रविवार को जकार्ता में इंडोनेशिया ओपन के फाइनल में जापान की अकाने यामागुची से हारकर सात महीने के खिताबी सूखे को खत्म नहीं कर सकी थीं। वह इस कसक को जापान में पूरा करना चाहेंगीं, जहां उनका अभियान चीन की हान यूई के खिलाफ शुरू होगा। सिंधू अगर पहले दौर के मुकाबले को जीत जाती हैं तो दूसरे दौर में उनका सामना स्कॉटलैंड की क्रिस्टी गिलमोर या जापान की आया ओहोरी से होगा। पांचवीं वरीयता प्राप्त यह भारतीय खिलाड़ी इंडोनेशिया में यामागुची से मिली शिकस्त का बदला इस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में ले सकती हैं, जहां सिंधू का सामना चौथी वरीयता प्राप्त इस खिलाड़ी से हो सकता है। टूर्नामेंट में आठवीं वरीयता प्राप्त नेहवाल इकलौती भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने मौजूदा सत्र में खिताब जीता है। वह अपने अभियान की शुरुआत में थाइलैंड की बुसनान ओंगबुरूंगपान से भिड़ेंगी। इस खिलाड़ी के खिलाफ साइना का जीत का रिकॉर्ड 3-1 का है।

पुरुष सिंगल्स के शुरुआती दौर में ही दो-शीर्ष भारतीय खिलाडि़यों को सामना होगा। जहां एचएस प्रणय आठवीं वरीयता प्राप्त किदांबी श्रीकांत को चुनौती पेश करेंगे। अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में हालांकि श्रीकांत का पलड़ा भारी है, जिन्होंने पांच मुकाबलों में से चार में जीत दर्ज की है। अन्य भारतीय खिलाडि़यों में स्विस ओपन के उप विजेता बी साई प्रणीत पहले दौर में जापान के केंटा निशिमोटो के खिलाफ उतरेंगे।

चोट के कारण इंडोनेशिया ओपन से बाहर रहने वाले समीर वर्मा इसके उप विजेता डेनमार्क के आंद्रेस अंटोनसेन को पहले दौर में चुनौती पेश करेंगे। पुरुष डबल्स में सात्विकसाईराज रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी पहले दौर में रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता इंग्लैंड के मार्कस इल्लिस और क्रिस लांग्रिज की जोड़ी का सामना करेगी।

मनु अत्री और बी सुमीत रेड्डी के सामने मलेशिया के गोह स्जे फई और नूर इच्जुद्दीन की पुरुष जोड़ी की चुनौती होगी। प्रणव जेरी चोपड़ा और सिक्की की मिक्स्ड डबल्स जोड़ी के सामने झेंग सी वेई और हुआंग येओंग की शीर्ष वरीय चीनी जोड़ी की मुश्किल चुनौती है। चीन की इस जोड़ी ने रविवार को इंडोनेशिया ओपन खिताब को अपने नाम किया था। सात्विकसाईराज और अश्विनी मिक्स्ड डबल्स मुकाबले में मार्विन सीडेल और लिंडा एफलर की जर्मन जोड़ी के खिलाफ उतरेंगे।

एशिया जूनियर चैंपियनशिप से बाहर हुआ भारत

मेसनाम मेराबा के उम्दा खेल के बावजूद भारत को बैडमिंटन एशिया जूनियर चैंपियनशिप की मिक्स्ड टीम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में इंडोनेशिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। चीन के सुजोऊ में खेले जा रहे टूर्नामेंट की मिक्स्ड टीम स्पर्धा में भारतीय टीम इंडोनेशिया से 0-3 से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई। विश्व जूनियर रैंकिंग में शीर्ष-20 में शामिल दो खिलाडि़यों के बीच हुई भिड़ंत में 14वें स्थान पर काबिज मेराबा पर 17वीं रैंकिंग वाले बॉबी सेतियबुदी भारी पड़े।

सेतियबुदी ने 59 मिनट तक चले इस मुकाबले को 21-17, 15-21, 21-11 से अपने नाम किया। टूर्नामेंट में इस हार से पहले शानदार प्रदर्शन करने वाले मेराबा के अलावा हालांकि कोई और भारतीय खिलाड़ी इंडोनेशिया को चुनौती नहीं पेश कर सका। लड़कियों के सिंगल्स में मालविका बंसोद को कुसुमा वर्दानी से 20-22, 7-21 से हार का सामना करना पड़ा। तनीशा क्रास्टो और सतीश कुमार करुणाकरण की मिक्स्ड डबल्स जोड़ी को लियो रोली कानरंडो और इंदा कहया सारि जमील की जोड़ी ने हराया। भारतीय खिलाड़ी अब व्यक्तिगत स्पर्धा पर ध्यान देंगे, जो बुधवार से शुरू होगी।

भारत के श्लोक रामचंद्रन ने घाना में जेई विल्सन अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन सीरीज में पुरुष डबल्स और मिक्स्ड डबल्स खिताब अपने नाम किया। शीर्ष वरीयता प्राप्त एमआर अर्जुन और श्लोक की जोड़ी ने नाइजीरिया के गाडविन ओलोफू और अनुलुवापो जुवोन ओपेयोरी को 21-11, 21-12 से मात दी। श्लोक ने रितुपर्णा पांडा के साथ भारत के अर्जुन और मनीशा को 21-19, 21-15 से हराया। महिला डबल्स में मनीषा और रितुपर्णा ने नाइजीरिया की डोरकास ए और डेबोराह उकेह को 21-11, 21-11 से मात दी। दूसरी वरीयता प्राप्त मुग्धा अग्रे को फाइनल में वियतनाम के थि त्रांग ने 21-10, 21-6 से हराया।


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement