Latest News


मुंबई, ठाणे-ऐरोली के बीच में ट्रांस हार्बर लाइन पर मुंबई रेल विकास निगम (एमआरवीसी) दिघा स्टेशन का निर्माण कर रही है। दिघा स्टेशन का निर्माण रेलकॉन इंप्रâास्ट्रक्चर नामक कंपनी कर रही है। इस नए उपनगरीय स्टेशन के निर्माण की शुरुआत प्रत्यक्ष रूप से साल अक्टूबर २०१८ में हुई। इस स्टेशन को मार्च २०१८ में ही तैयार हो जाना था। परंतु प्रोजेक्ट के काम में आई अड़चनें और कोरोना महामारी के कारण काम में आई रुकावट के चलते स्टेशन का निर्माण कार्य समय पर पूरा नहीं हो पाया। अब इस स्टेशन का निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य एमआरवीसी ने मार्च २०२२ रखा है। ऐसे में ये माना जा सकता है कि यदि योजना के मुताबिक सब ठीक-ठाक रहा तो बस एक साल और इंतजार के बाद दिघा रेलवे स्टेशन से यात्री ‘लोकल’ सवार होंगे।
दिघा रेलवे स्टेशन निर्माण का भूमिपूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों मुंबई में ही हुए एक कार्यक्रम में रिमोट कंट्रोल के माध्यम से दिसंबर २०१६ में हुआ था परंतु तकनीकी कारणों से उस दौरान स्टेशन निर्माण का काम रखड़ गया था। करीब १४ महीने बाद ७ मई २०१८ को प्रत्यक्ष रूप से दिघा रेलवे स्टेशन के निर्माण कार्य का शुभ मुहूर्त निकाला और इसके काम की शुरुआत हुई।
दिघा रेलवे स्टेशन के निर्माण कार्य का जो ब्लू प्रिंट पहले तैयार किया गया था, उसमें कुछ बदलाव किया गया। साथ ही निविदा प्रक्रिया में हुई देरी के कारण अक्टूबर २०१८ में काम की शुरुआत हुई। १११ करोड़ रुपए खर्च कर तैयार किए जानेवाले दिघा रेलवे स्टेशन का काम मार्च २०२० तक पूरा करना अपेक्षित था परंतु प्रस्तावित दिघा रेलवे स्टेशन की जगह पर मौजूद वृक्ष, अंडरग्राउंड केबल वायर, महानगर गैस लाइन से काम में अड़चने आई थीं। इस बाधा के कारण सब-वे का काम होना बाकी था। इसी बीच मार्च २०२० में कोरोना महामारी के कारण मनुष्य बल की कमी के कारण काम रुक गया था। ऐसे में दिसंबर २०२० में जो काम पूरे होने अपेक्षित थे, उस काम में देरी होने के चलते एमआरवीसी ने इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का निर्धारित लक्ष्य बढ़कर मार्च २०२२ किया गया है, ऐसी जानकारी एमआरवीसी के अधिकारियों ने दी।

Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement