Latest News


मुंबई, भारतीय रेलवे की प्रतिष्ठित ट्रेन मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस जल्द ही स्मार्ट होनेवाली है। राजधानी में तेजस एक्सप्रेस जैसे स्मार्ट कोच लगनेवाले हैं। इन आधुनिक कोच को कपूरथला में बनाया गया है और इनकी स्पीड १६० किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। मॉर्डन तकनीक और सुविधाओं से लैस इन कोच को स्मार्ट कोच कहा जाता है। गौरतलब है कि राजधानी एक्सप्रेस में अब तक एलएचबी कोच लगे थे, जो संरचना में तेजस जैसे ही हैं लेकिन थोड़े कम एडवांस हैं।
राजधानी के रैक की बोगियों की बॉडी को स्टेनलेस स्टील से तैयार किया गया है। इन बोगियों में कोरोगेटेड साइडवाल का प्रयोग किया गया है। कोचों में यात्रियों की सुरक्षा के लिए स्वचालित प्लगडोर का प्रयोग किया गया है। वहीं विमान की तरह स्मार्ट तेजस में वैक्यूम इवाक्यूवेशन सिस्टम युक्त शौचालय का प्रयोग किया गया है।
इन स्मार्ट कोच में आग व धुएं का पता लगाकर तुरंत सूचना देनेवाले यंत्र भी लगे हैं। वहीं आकर्षक विनाइल शीट, बेहतर आंतरिक सज्जा, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, यात्री घोषणा प्रणाली, ट्रेन का नाम और ट्रेन नंबर प्रदर्शित करने के लिए डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड, वाई-फाई पर आधारित इंफोटेनमेंट सिस्टम होंगे। जिसमें स्मार्टफोन एकीकृत मीडिया और गेमिंग सेवाएं, मोबाइल व टैब के लिए एंड्रॉइड और आईओएस ऐप पर वीडियो की सुविधा होगी।
चिकित्सा या सुरक्षा के लिए आपातकालीन टॉक बैक सिस्टम, वीडियो विशलेषणात्मक आधारित सीसीटीवी सर्विलांस सिस्टम, कोच के अंदर वायु गुणवत्ता की निगरानी के लिए सेंसर, स्मार्ट वाटर लेबल सेंसर भी होगा। स्मार्ट वाटर लेबर सेंसर बोगी में पानी कम होने पर अगले वॉटरिंग स्टेशन को एसएमएस अलर्ट भेजेगा।



Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement