Latest News

मुंबई : मुंबई में अभी पूरी तरह से ठंड की शुरुआत नहीं हुई है, लेकिन आसमान में धुंध दिखने लगी है। इसका असर यहां की हवा पर पड़ रहा है। वातावरण में प्रदूषण बढ़ानेवाले कणों के कारण दो दिन से मुंबई के कुछ इलाकों में हवा की गुणवत्ता खराब रही। इन इलाकों में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआई) में गिरावट देखने को मिली। सिस्टम ऑफ एयर क्वॉलिटी ऐंड वेदर फॉरकॉस्टिंग (सफर) के अनुसार आगामी दो दिनों वायु प्रदूषण बना रहेगा। यही वजह है कि डॉक्टरों ने लोगों को जरा संभलकर रहने की हिदायत दी है।
सिस्टम ऑफ एयर क्वॉलिटी ऐंड वेदर फॉरकॉस्टिंग के अनुसार, गुरुवार को पूरी मुंबई की हवा 183 एक्यूआई के साथ 'मध्यम' श्रेणी में रही। बीकेसी में 353 और मुंबई से सटे नवी मुंबई में 317 एक्यूआई के साथ यहां हवा की गुणवत्ता बेहद खराब रही। इसी तरह मालाड में 269 और अंधेरी में 221 एक्यूआई के साथ यहां हवा की गुणवत्ता ' खराब' श्रेणी में रही है। जबकि भांडुप में 51, कुलाबा में 93 और वरली में 93 एक्यूआई के साथ यहां हवा की गुणवत्ता संतोषजनक रही। सफर के वैज्ञानिक गुफरान बेग ने बताया कि ठंड शुरू होने से पहले नमी की वजह से हवा की गति काफी धीमी रही।
संक्रमण का डर
डॉक्टरों के अनुसार, हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ने से लोगों को सर्दी, जुकाम और वायरल इन्फेक्शन की शारीरिक समस्या होती है। डॉ. ओम श्रीवास्तव ने बताया कि खराब हवा से सबसे ज्यादा परेशानी एलर्जी और अस्थमा के मरीजों को होती है। उन्हें सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। एलर्जी और अस्थमा के मरीजों को ऐसे समय में अधिक सावधानी बरतनी चाहिए।




Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement