Latest News

4 ने जान गंवाई, एक जख्मी की हालत चिंताजनक

मुंबई : मुंबई में बरसात तो फिलहाल थम गई है, लेकिन ऐसा लगता है कि हादसों की बारिश शुरू हो गई है. गुरुवार को नागपाड़ा और चेंबूर दो जगहों पर इमारत का हिस्सा गिरने से दो लोगों की मौत हो गई और एक महिला गंभीर रूप से जख्मी है. जबकि विक्रोली में एलिवेटर गिरने से दो लोगों की मौत हो गई. चेंबूर हादसे में घायल महिला को राजावाड़ी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.  नागपाडा की मिश्रा इमारत में दो लोगों के फंसे होने की संभावना व्यक्त की जा रही थी. बीएमसी और एनडीआरएफ की टीम बचाव कार्य में जुटी है. घटना स्थल पर पहुंचे गृह निर्माण मंत्री जितेंद्र आव्हाड ने कहा यदि दोषी पाए गए तो बिल्डर के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. मुंबई शहर के पालकमंत्री असलम शेख ने मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा की है.      

बीएमसी के अनुसार नागपाड़ा में तीन मंजिला मिश्रा बिल्डिंग के शौचालय की ओर का हिस्सा दोपहर 4 बजकर 46 मिनट पर भरभरा कर नीचे आ गया. इससे इमारत के मलबे में चार लोगों के दबे होने की आशंका व्यक्त की गई थी. बीएमसी और एनडीआरएफ की तरफ से बचाव कार्य शुरु कर दो लोगों को मलबे से निकाल कर अस्पताल पहुंचाया गया. लेकिन डाँक्टरों ने नूर कुरेशी (70) और आलिया रियासत (12) को मृत घोषित कर दिया.

इसी तरह चेंबूर के महात्मा फुले नगर में इमारत के बॉलकनी का छज्जा गिरने से तुलसाबाई वामन आंबोरे (54) नामक महिला गंभीर रूप से जख्मी हो गई जिससे राजावाड़ी अस्पताल में भर्ती किया गया है. डॉक्टरों ने महिला की हालत नाजुक बताई है. शाम 6.45 बजे विक्रोली के कन्नमवार नगर में ऐलीवेटर गिरने से ई. तिवारी (35) और भोलानाथ यादव (36) घायल हो गए थे. उन्हें राजावाड़ी अस्पताल में भर्ती करने से डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया.

नागपाडा के शुक्ला स्ट्रीट स्थित मिश्रा इमारत म्हाडा की सेस इमारत जर्जर अवस्था में है. महापौर किशोरी पेडणेकर म्हाडा रिपेयर बोर्ड के चेयरमैन विनोद घोसालकर, स्थानीय विधायक अमीन पटेल घटना स्थल पर जायजा लेने पहुंचे. स्थानीय लोगों ने बताया कि 6 वर्ष पहले इमारत को रिडेवलपमेंट के लिए बिल्ड़र को दिया था लेकिन इमारत के निवासियों से विवाद के कारण बिल्ड़र ने काम नहीं शुरु किया. म्हाडा ने इमारत के पुनर्विकास के लिए दो साल पूर्व ही एनओसी दे दी थी.

मनपा डी वार्ड के सहायक आयुक्त प्रशांत गायकवाड़ ने बताया कि स्थानीय लोगों का कहना है कि इमारत के शौचालय का कुछ हिस्सा आठ दस दिन पूर्व भी गिरा था, जिसकी जानकारी इमारत के मालिक असलम कुरेशी को दी गई थी लेकिन इमारत के मालिक ने कोई कार्रवाई नहीं की.

बता दें कि 17 जुलाई को मलाड में एक घर का हिस्सा गिर गया था जिसमें दो लोगों की मौत हो गई थी. उसके बाद फोर्ट में भानुसाली नामक इमारत ढह गई थी जिसमें आठ लोगों की जान चली गई थी. इस मानसून के दौरान अब तक छोटे मोटे प्लास्टर गिरने से लेकर इमारत गिरने के कुल 210 मामले आ चुके हैं, जिसमें अब तक 14 लोगों की जान जा चुकी है और 27 लोग जख्मी हो चुके हैं.

म्हाडा ने मिश्रा इमारत के पुनर्विकास के 2017 में एनओसी जारी किया था. बिल्ड़र के काम नहीं करने की शिकायत इमारत के निवासियों ने म्हाडा से की थी. म्हाडा ने बिल्ड़र को पहले नोटिस और रिमाइंडर लेटर दिया था जिसके खिलाफ बिल्डर कोर्ट से स्टे आर्डर लाया था. हम बिल्ड़र को दी गई एनओसी  रद्द करने पर विचार कर रहे हैं.


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement