Latest News

मुंबई : भले ही मुंबई में कोरोना वायरस के मामले थम नहीं रहे, लेकिन नए मरीजों की संख्या स्थिर है। टेस्टिंग की क्षमता बढ़ाए जाने से कोरोना के पॉजिटिविटी रेट में गिरावट दर्ज हुई है। बीएमसी स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, फिलहाल मुंबई में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 20 प्रतिशत के नीचे है, यानी हर 100 सैंपल जांचे जाने पर अब 20 लोगों से कम पॉजिटिव आ रहे हैं। मई में यह रेट 40 प्रतिशत था, जबकि 22 मई को यह 50 प्रतिशत को भी पार कर गया था। 

बीमारी के पॉजिटिविटी रेट में गिरावट दर्ज होने के साथ ही डबलिंग रेट बढ़कर 67 दिन हो गया है। पिछले एक सप्ताह में वायरस की ग्रोथ रेट भी गिरकर 1.03 प्रतिशत पर आ गया है। पिछले 5 दिनों के मामलों के विश्लेषण से पता चलता है कि 21 से 25 जुलाई तक मुंबई में 35,742 टेस्ट किए गए। इस दौरान 5,273 लोग पॉजिटिव पाए गए। यह औसतन 15 प्रतिशत पॉजिटिविटी रेट है। 

विशेषज्ञों ने बताया कि ग्रोथ रेट में कमी और रिकवरी रेट में बढ़ोतरी के साथ ही अगर पॉजिटिविटी रेट में गिरावट आती है, तो इसे सकारात्मक संकेत माना जा सकता है। हालांकि लोगों को अभी बहुत सतर्क रहने और सावधानी बरतने की जरूरत है। बीएमसी स्वास्थ्य विभाग के अडिशनल म्युनिसिपल कमिश्नर सुरेश काकानी ने कहा, ‘महानगर में अधिक से अधिक टेस्टिंग बढ़ाने के लिए हमने टेस्टिंग पॉलिसी में बदलाव करते हुए हर किसी को बिना डॉक्टरी सलाह के जांच कराने की अनुमति दे दी है।’ 

कोरोना के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ने का असर दिखने लगा है। नए मरीजो की संख्या में कमी दर्ज होने लगी है। अस्पतालों में रोज भर्ती होने वाले मरीजों की तुलना में अब अधिक लोग डिस्चार्ज हो रहे हैं। बीएमसी के आंकड़ों के अनुसार, 23 से 27 जुलाई के बीच मुंबई में रोग के 5,557 नए केस दर्ज हुए है। वहीं इसी दौरान 6,826 लोग कोरोनामुक्त हुए हैं। सोमवार को मुंबई में कोरोना के 1,033 नए मामले दर्ज हुए। इलाज से ठीक होने के बाद 1,706 लोगों को घर भेज दिया गया है। पूरे राज्य में सोमवार को 7,924 नए केस दर्ज हुए। नए मरीजों से ज्यादा 8,706 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है। 


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement