Latest News

मुंबई : कोरोना संक्रमण से देश भर में जारी लॉकडाउन को देखते हुए रेलवे ने अपनी सभी नियमित मेल-एक्सप्रेस,लोकल यात्री ट्रेनें अगले आदेश तक न चलाने का निर्णय आगे बढ़ा दिया है. रेलवे बोर्ड ने एक आदेश जारी कर 30 जून तक की सभी नियमित ट्रेनों की अग्रिम बुकिंग रद्द करने का निर्णय लिया है. 30 जून तक बुक किए गए सभी नियमित ट्रेन टिकटों की पूरी राशि वापस की जाएगी. देशव्यापी लॉकडाउन के चलते पिछले 24 मार्च से ही देश में नियमित ट्रेनों का संचालन ठप है.

नियमित ट्रेनों की जगह रेलवे श्रमिक स्पेशल और यात्री स्पेशल ट्रेनें चलाएगी.बताया गया है,कि देश भर में श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के साथ आईआरसीटीसी के माध्यम से यात्री स्पेशल ट्रेनों का संचालन होगा.फिलहाल 15 जोड़ी यात्री स्पेशल ट्रेनें नई दिल्ली से विभिन्न शहरों से चलाई जा रही हैं. रेलवे के आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 20 मई के बाद देश के अलग-अलग शहरों के लिए यात्री विशेष ट्रेनें चलाई जाएंगी. इन ट्रेनों का टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट से  जारी किया जाएगा.

गृह मंत्रालय के निर्देशानुसार यात्री विशेष ट्रेनों से यात्रा करने वालों के लिए बनी गाइड लाइन का पालन किया जाएगा.एयरपोर्ट की तरह गाड़ी छूटने के 2 घंटे पहले स्टेशन पहुंचने,थर्मल स्क्रिनिंग, सोशल डिस्टेंसिंग आदि नियमों का पालन यात्रियों को करना होगा. कन्फर्म टिकट के अलावा अलग-अलग श्रेणी में 20 से लेकर 200 तक वेटिंग टिकट भी जारी होंगे.कन्फर्म टिकट वालों को ही स्टेशन पर प्रवेश दिया जाएगा.स्वास्थ्य जांच में फिट यात्री को ही यात्रा की छूट होगी.यदि यात्री यात्रा के लिए अनफिट होता है,तो उसका पूरा किराया वापस कर दिया जाएगा. यदि उस एक ही पीएनआर वाले टिकट पर अन्य यात्री भी यात्रा न करना चाह रहे हों तो उन्हें भी फूल रिफंड होगा.

विशेष ट्रेनों में वीआईपी कोटा भी निर्धारित किया जाएगा.हालांकि इन यात्री विशेष ट्रेनों के टिकट में न तो सीनियर सिटीजन,अपंग या कोई अन्य छूट मिलेगी,न तो तत्काल या प्रीमियम तत्काल होगा. 24 घंटे पहले टिकट वापसी पर 50 प्रतिशत राशि वापस होगी,जबकि 24 घंटे के अंदर कोई रिफंड नहीं होगा.इस तरह कुछ स्टेशनों पर पीआरएस खुलने की संभावना है.रेलवे में मुंबई सहित देश के कई बड़े स्टेशनों से यात्री विशेष ट्रेनें चलाने की तैयारी हो रही है.


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement