Latest News

मुंबई : मुंबई के चिंचपोकली स्थित आर्थर रोड जेल में कोरोना के 81 नये मरीज मिलने से जेल में हड़कंप मचा हुआ है. इससे पहले एक बैरक के 77 कैदियों और जेल के 26 पुलिस कर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. अब जेल में कोरोना से संक्रमित कैदियों और जेल स्टाफ की संख्या 184 हो गई है. जेल में बंद दुर्दांत कैदियों के लिए कोरोना काल कोठरी बन गया है.
इससे पहले जो 77 कैदी कोरोना संक्रमित पाए गए थे उन्हें माहुल की एक इमारत में रखा गया था जहां उनकी निगरानी के लिए बड़ी संख्या में पुलिस तैनात थी. 81 नये कैदियों के संक्रमित होने से कैदियों को पृथक रखने की समस्या पैदा हो गई है इसलिए जेल आईजी दीपक पांडे ने माहुल में रखे गए कैदियों को भी जेल में लाने का आदेश दिया है. सभी कैदियों के लिए जेल सर्कल 3 और 10 को कोरोना वार्ड बनाया जा रहा है जहां सभी संक्रमित कैदियों को रखा जाएगा. आर्थर रोड जेल में कई अंडरवर्ल्ड के खूंखार कैदी और बैंक घोटाले के आरोपी भी रखे गए हैं. आर्थर रोड जेल में 700 कैदियों को रखने की जगह है, लेकिन वर्तमान में 2400 कैदी रखे गए हैं.
सायन अस्पताल में कोरोना मरीजों के साथ डेड बॉडी रखे जाने का प्रकरण उजागर होने के बाद अब केईएम अस्पताल की लापरवाही सामने आई है. केईएम अस्पताल का एक  वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वार्ड क्रमांक 20 में कोरोना मरीजों के बीच 3 शव रखे हुए हैं.  केईएम के डीन डॉ. देशमुख का कहना है कि मरीज की मौत के बाद 15 मिनट में मृत शरीर को हटा दिया जाता है. डेड बॉडी प्लास्टिक में पैक के बाद डेड बॉडी हटाने के लिए अलग विभाग है  फाँरेंसिक मेडिसिन के लोग जो डेड बॉडी हटाते हैं वे 24 घंटे काम करते रहते हैं. डेड बॉडी पैक किए जाने के 15 मिनट के भीतर किसी ने वीडियो निकाला होगा. वैसे कोविड वार्ड के भीतर बिना सुरक्षा के किसी को आना ही नहीं चाहिए.
कोरोना मरीजों की स्थिति का आंकलन करने के लिए बीएमसी नई टेक्नोलॉजी का उपयोग शुरु किया है. बीएमसी अधिकारी के अनुसार क्योर्स क्यूएक्सआर चेस्ट ऐक्सरे सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जा रहा है आर्टीफिसिएल इंटेलिजेंस कहते हैं. यह टेक्नोलॉजी एचबीटी ट्रामा केयर अस्पताल , कस्तूरबा, पोद्दार, एनएससीआई डोम और सीसीसी वर्ली में किया जा रहा है. इस नई पद्धति से 3000 ऐक्सरे स्कैन का आंकलन किया गया है. इसे दूसरे अस्पतालों में भी लागू किया जाएगा.  रविवार को मुंबई में 875 नये मरीज मिले और 19 मरीजों की मौत हो गई. मुंबई में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 13, 514 हो गई है जबकि मृतकों की संख्या 508 हो गई है.

Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement