Latest News

मुंबई : मुंबई में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है. मुंबई में बीएमसी, बेस्ट, पुलिस स्टेशनों तक कोरोना कोहराम मचा रहा था अब सुरक्षित समझे जाने वाले मंत्रालय और आर्थर रोड जेल तक कोरोना पहुंचने से हड़कंप मच गया है. खबर है कि मंत्रालय स्थित प्रधान सचिव भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं. आर्थर रोड जेल में बंद 72 कैदी भी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं.

मुंबई में कोरोना के आर्थर रोड जेल पहुंचने से पूरा जेल प्रशासन हिल गया है. जेल  एडीजी ने जेल में कोरोना मिलने की पुष्टि की है. चिंचपोकली स्थित  आर्थर रोड जेल में अंडरवर्ल्ड और कई खूंखार गैंगस्टर बंद हैं.  जेल में एक बैरक में क्षमता से अधिक कैदी बंद हैं. इनमें से  72 कैदी और 2 जेल कर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. पॉजिटिव पाए गए कैदियों को जीटी और सेंट जार्ज अस्पताल में भेजा गया है. वहां कैदियों की  विशेष निगरानी की जा रही है. मंत्रालय में प्रधान सचिव के कोरोना सें संक्रमित पाए जाने के बाद  उनके संपर्क में आने वाले सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को क्वारंटाइन किया गया है. 

दिल्ली से मुंबई आई केंद्रीय कमेटी के साथ मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बैठक हुई जिसमें कोरोना को रोकने के लिए आक्रामक रुख अपनाने पर जोर दिया गया. कमेटी ने सुझाव दिया कि कोरोना मरीजों के संपर्क में आने वाले संबंधियों को क्वारंटाइन करने के लिए तेजी दिखानी होगी. संदिग्ध मरीजों को क्वारंटाइन करने के लिए खाली मैदान और हाल को कब्जे में लेने का सुझाव दिया गया है. 

मुंबई में 250 से अधिक पुलिस के अधिकारी और पुलिसकर्मी कोरोना सें संक्रमित हो चुके हैं. जेजे पुलिस स्टेशन का लगभग पूरा स्टाफ कोरोना से संक्रमित हो गया है. जो पुलिसकर्मी कोरोना के संक्रमण से बच गए हैं उनका हौसला अफजाई करने मुंबई पुलिस कमिश्नर को पुलिस स्टेशन जाना पड़ा.  महाराष्ट्र में अब तक 531 पुलिसकर्मी कोविड-19 से संक्रमित हुए हैं और पुलिस के 39 स्वस्थ भी हुए हैं. मुंबई समेत महाराष्ट्र में अब तक 531 पुलिसकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें 51 अधिकारी भी शामिल हैं. एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने कहा कि संक्रमितों में 480 कांस्टेबल हैं, जिनका राज्य के विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि 531 संक्रमितों में से अब तक आठ अधिकारियों समेत 39 पुलिसकर्मी स्वस्थ हो चुके हैं. 

कोरोना के बढ़ते मरीजों को क्वारंटाइन करने के लिए जगह कम पड़ गई है. बीएमसी ने दक्षिण मुंबई स्थित 6 जिमखाना को कब्जे में लिया है जिसमें क्वारंटाइन सेंटर बनाया जा रहा है.  मुंबई के सायन अस्पताल में कोरोना मरीजों के साथ शव रखे जाने पर मामला गरमा गया है.  महापौर किशोरी पेडणेकर ने बताया कि कोरोना मरीजों के शवों की अंत्येष्टि के लिए जल्द ही नई गाइडलाइन जारी की जाएगी. महापौर ने कहा कि कोरोना मरीजों की मृत्यु की सूचना देने के भीतर यदि दो घंटे के भीतर शव लेने परिवार के सदस्य नहीं आते हैं तो अलग शव को पृथक करने के लिए अलग नियम बनाया जाएगा. 

केंद्र सरकार विदेश में फंसे भारतीयों को देश में वापस ला रही है. विदेश से आने वाले नागरिकों को मुंबई में रखने के लिए बीएमसी ने 88 होटलों के 3343 कमरों को रिजर्व किया है.  मुंबई आने वाले  7 विमान में 1900 नागरिक होंगे जिन्हें होटलों में क्वारंटाइन किया जाएगा. नागरिक बंग्लादेश, फिलिपींस, सिंगापुर, मलेशिया, ब्रिटेन और अमेरिका से लाए जा रहे हैं. मुंबई में 24 घंटे के दौरान 692 नये मरीज मिले हैं. मरीजों की संख्या बढ़ कर 11,219 हो गई है. दिन भर में 25 मरीजों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 437 पर पहुंच गई है. 


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement