Latest News

मुंबई : मुंबई स्थित पालघर के सभी बड़े विभाग रेत माफियाओं पर कार्रवाई में जुट गए हैं। पालघर एसपी पर हमले के बाद से खनन माफिया पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की जा रही है। लोगों द्वारा दबी जुबान में यह भी कहा जा रहा है कि इस तरह की कार्रवाई पहले की गई होती तो आज सरकार का करोड़ों रुपये का राजस्व बच जाता। साथ ही पर्यावरण को भारी नुकसान से भी बचाया जा सकता था। फिलहाल, मामले में पालघर एसपी ने लापरवाही बरतने के आरोप में विरार पुलिस स्टेशन के सीनियर पीआई को लाइन हाजिर कर दिया है। यही नहीं, वसई-विरार क्षेत्र में जिले के संबंधित कई विभागों ने सयुंक्त रूप से दो दिनों में कई लोगों पर कार्रवाई की और करोड़ों रुपये का माल जब्त किया।

सूत्रों के अनुसार, मामले में वसई तालुका के कई बड़े पुलिस अधिकारी व पुलिसकर्मी लिप्त हैं। लोगों की मांग है कि मामले की जांच के बाद दोषी पुलिसवालों पर भी कार्रवाई होनी चाहिए। उल्लेखनीय है कि रविवार की रात 10 बजे पालघर एसपी गौरव सिंह अपने बॉडीगार्ड व ड्राइवर के साथ खार्डी रेती बंदर गए। उस वक्त वहां बड़े पैमाने पर रेत का खनन हो रहा था। एसपी की गाड़ी देखते ही रेत माफिया इधर-उधर भागने लगा। इस दौरान एक डंपर (गाड़ी नंबर) एमएच 04 एफजे 3221 के चालक ने एसपी व उनके साथ मौजूद दो पुलिसकर्मियों के ऊपर डंपर चढ़ाने की कोशिश की। खनन माफिया की ओर से किए गए हमले में तीनों बाल-बाल बच गए। मामले की सूचना विरार पुलिस को दी गई। सूचना के बाद वहां भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया। मामले में तीन आरोपियों- नीरज लाल यादव, अनिल तुकाराम चव्हाण व सुनील इंद्रजीत चव्हाण को गिरफ्तार किया गया है। साथ ही 15 जेसीबी व दो डंपर जब्त किए गए हैं, जिनकी कीमत 2 करोड़, 35 लाख, 12 हजार रुपये आंकी गई है।

पालघर एसपी की रेत खनन पर कार्रवाई के बाद मामले से जुड़े अन्य विभागों पर भी सवाल उठने लगे हैं। लोगों का कहना है कि अवैध खनन रोकना, राजस्व की सुरक्षा करना महसूल विभाग की जिम्मेदारी है। लोगों ने सवाल उठाए हैं कि इतने दिनों से अवैध खनन जारी था तो तहसीलदार व महसूल विभाग ने कार्रवाई क्यों नहीं की। लोगों की यह भी मांग है कि जिस तरह पालघर एसपी ने कर्तव्य का पालन करते हुए लापरवाही बरतने वाले पुलिस निरीक्षक अनिल दबड़े को लाइन हाजिर किया है, उसी तरह जिलाधिकारी को वसई तहसीलदार व संबंधित विभाग के अधिकारियों पर भी ठोस कार्रवाई करनी चाहिए।


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement