Latest News

मुंबई, रोना काल के बीच पिछले १९ महीने से बंद कालेजों में फिर से रौनक लौटनेवाली है। कॉलेजों में चहल-पहल होगी, बच्चे और स्टाफ होंगे, लाइब्रेरी में किताबों पर पड़ी धूल गायब होगी और कैंटीन में शोरगुल होगा। जी हां, आगामी २० अक्टूबर से राज्य सरकार के निर्देशानुसार सभी कॉलेज सशर्त खुलने जा रहे हैं। कोरोना का प्रसार न हो इसलिए मनपा भी सख्त हो गई है। कोरोना के एहतियाती नियमों का पालन करना अनिवार्य करेगी, लापरवाही करनेवाले कॉलेजों और छात्रों पर कार्रवाई होगी। कॉलेज में वैक्सीन की दोनों खुराक लेनेवाले छात्रों को वरीयता दी जाएगी। संभवत: सोमवार को मनपा इन कॉलेजों और छात्रों के लिए नियमावली जारी करेगी।
मनपा के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकाणी ने कहा कि कॉलेजों को राज्य सरकार ने २० अक्टूबर से खोलने की अनुमति दी है। नियमानुसार कॉलेजों को ५० प्रतिशत क्षमता के साथ चलाना होगा। छात्रों और स्टाफ को सम-विषम क्रम में उपस्थिति रहने का विकल्प देना होगा, साथ ही ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था भी जस के तस जारी रखना होगा, ताकि छात्र घर पर बैठे पढ़ सकें। किसी छात्र को कॉलेज आने की सख्ती नहीं होगी।
छात्र-शिक्षक-गैर-शिक्षण कर्मचारी जो वास्तव में कॉलेज में मौजूद हैं, उन्हें मास्क पहनना आवश्यक होगा। कॉलेज प्रशासन को समय-समय पर कक्षाओं को सेनिटाइज करना अनिवार्य है। एक बेंच पर एक छात्र रहेगा।
काकाणी ने कहा कि १३वीं से लेकर आगे तक विभिन्न पाठ्यक्रमों में छात्र की आयु १८ वर्ष से अधिक हो जाती है। ऐसे में कुछ छात्रों एवं ९५ प्रतिशत स्टाफ ने वैक्सीन ले ली होगी, लेकिन बचे हुए छात्रों को वैक्सीन देने के लिए स्थानीय क्षेत्रों में वैक्सीनेशन अभियान चलाएंगे। समन्वय के लिए महाविद्यालय के समीप स्थित स्वास्थ्य केंद्र, अस्पताल को उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि १८ से कम आयुवालों को फिलहाल वैक्सीन जरूरी नहीं है।
उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत घोषणा कर चुके हैं कि राज्य के सभी कॉलेजों में २० अक्टूबर से नियमित कक्षाएं शुरू की जाएंगी। ऐसे में कॉलेजों के शुरू होने में अब सिर्फ चार दिन बाकी हैं। सभी की नजरें मनपा की गाइडलाइन ओर हैं, जो संभवत: सोमवार को जारी होगी।




Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement