Latest News

मुंबई, मुंबई में जल्द ही अंधेरी (पूर्व) से दहिसर (पूर्व) मेट्रो-७ कॉरिडोर पर मेट्रो चलनेवाली है। इस कॉरिडोर के शुरू होने का बेसब्री से मुंबईकर इंतजार कर रहे हैं। इंतजार करें भी क्यों नहीं? इस कॉरिडोर के शुरू होने पर सबसे अधिक सहूलियत वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे से सफर करनेवाले यात्रियों को होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे से मुंबई आने-जाने वाले लोगों की संख्या काफी अधिक है। ऐसे में हाइवे पर ट्रैफिक जाम की समस्या हमेशा बनी रहती है। इस मार्ग पर मेट्रो सेवा शुरू होने से अंधेरी से दहिसर के बीच जो लोग सफर करते हैं, उन्हें सहूलियत होगी और मुंबई की ओर आने-जाने वाले वाहन चालकों को भीड़ से छुटकारा भी मिलेगा। मेट्रो-७ का रूट और स्टेशन तो तैयार है, बस इसके आधिकारिक तौर पर शुरू होने का इंतजार है। माना जा रहा है कि दिसंबर में इस कॉरिडोर का कमर्शियल रन यानी यात्री सेवा शुरू हो जाएगी। मेट्रो-७ कॉरिडोर का काम कितना पूरा हो चुका है। स्टेशन निर्माण कहां तक पहुंचा है। क्या-क्या काम होना बाकी है?
मेट्रो-७ कॉरिडोर के ट्रैक स्थापित करने का काम पहले चरण के तहत पूरा हो चुका है, जबकि दूसरे चरण के तहत ट्रैक बिछाने का काम जल्द ही पूरा होने के कगार पर है। पहले चरण के रूट पर इन दिनों कई तरह के तकनीकी ट्रायल रन किए जा रहे हैं। पिलर और ट्रैक के अगल-बगल सफेद रंग लगाकर कॉरिडोर को लुक देने का काम इन दिनों युद्धस्तर पर जारी है। जिस तरह से ये काम किए जा रहे हैं, उससे ये अनुमान लगाया जा रहा है की अक्टूबर के अंत तक ये सारे काम पूरे हो जाएंगे।
भारत हेवी इलेक्ट्रिक मूवर्स (बीएचईएल) द्वारा निर्मित मेट्रो के रेक का ट्रायल इन दिनों एमएमआरडीए कर रही है। इसी तरह एक-एक कर सभी मेट्रो रेक का ट्रायल इन दिनों जारी है। उम्मीद की जा रही है कि दिसंबर के अंत तक मेट्रो यात्री सेवा में शामिल हो जाएगी। सारी औपचारिकताएं पूरी हो जाने के बाद जब मेट्रो का कमर्शियल रन शुरू होगा तब वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे का ट्रैफिक लगभग २५ फीसदी घटकर सीधे मेट्रो में शिफ्ट हो जाएगा।
मेट्रो-७ रूट पर मेट्रो रेक का ट्रायल रन पिछले कई महीनों से जारी है। एमएमआरडीए के मुताबिक ब्रेकिंग सिस्टम और एस्क्लीयरेशन का सफल ट्रायल हो चुका है। मेट्रो के ६ प्रोटोटाइप कोच का अलग-अलग स्पीड से ट्रायल रन किया जा रहा है। वर्तमान में चल रहे ट्रायल रन की बात करें, तो हाल ही में लूप लाइन पर चारकोप डिपो से दहानुकरवाड़ी के बीच ट्रायल रन कर उसे मेन लाइन से जोड़ा गया।

Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement