Latest News

मुंबई, कोरोना महामारी को देखते हुए लगातार दूसरी बार नवरात्रोत्सव का उत्साह फीका रहनेवाला है। कोरोना के साये में रहते हुए इस बार भी गणेशोत्सव की तर्ज पर नवरात्रोत्सव को भी सीमित दायरे में मनाया जाएगा। मनपा ने गुरुवार को नवरात्रोत्सव के लिए दिशानिर्देश जारी किया, जिसमें देवी भक्तों को कोरोना को ध्यान में रखते हुए देवी पूजा सादगी से करने की अपील की है। मनपा ने सार्वजनिक मंडलों में देवी मूर्ति ४ फुट तो घर में २ फुट की अनुमति दी है, साथ ही सीमित क्षेत्र में पंडाल, मिट्टी की मूर्ति, कम साज-सज्जा और भीड़-भाड़ से बचने के लिए ऑनलाइन दर्शन और आरती के निर्देश दिए हैं।
नवरात्रोत्सव के दौरान पंडालों में कोरोना नियमों का पालन करना अनिवार्य है। एक साथ पंडालों में ५ से अधिक भक्त जमा नहीं हो सकते।
देवी के आगमन और विसर्जन में गाजे-बाजे का उपयोग नहीं होगा। घर में देवी को लाने और विसर्जन में ५ लोग और मंडलों के लिए १० लोगों की अनुमति है। इन सभी को वैक्सीन की दोनों खुराक लेकर १५ दिन पूरे होने चाहिए। फूल, फल का इस्तेमाल कम-से-कम करने, मिट्टी और धातु की मूर्ति के साथ उन्हें घर में अथवा कृत्रिम तालाबों में विसर्जन को प्राथमिकता देनी होगी।
गरबा और डांडिया सहित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर रोक लगा दी गई है। इसकी बजाय लोगों को रक्तदान शिविर, मलेरिया, डेंगू जैसी बीमारियों की जांच के लिए स्वास्थ्य शिविर लगाने का सुझाव दिया गया है। पंडाल में स्वच्छता, सेनिटाइजर, मास्क जरूरी है।

Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement