Latest News

रूस : रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी के एक शीर्ष सहयोगी ने नए तरीके के सरकार विरोधी प्रदर्शन की घोषणा की है और बड़े शहरों में लोगों से अपने इलाकों में रविवार को खुली जगहों पर कुछ देर के इकट्ठा होकर अपने मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट चलाने की अपील की है। नवलनी के रणनीतिकार लियोनिड वोल्कोव ने कहा कि यह प्रदर्शन रात को आठ बजे पंद्रह मिनट के लिए होगा। वोल्कोव ने फेसबुक पर लिखा कि नयी रैली बेलारूस की विपक्षी समर्थकों जैसी होगी और इससे रूस पुलिस दखल नहीं दे पाएगी और कोई भी इसमें हिस्सा ले पाएगा। यह प्रदर्शन वैलेंटाइन डे के दिन होगा।
वोल्कोव ने लिखा, ''आप अपने मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट उठायेंगे और शायद कोई मोमबत्तियां लाएगा तथा उनसे दिल का आकार बनायेंगे...आप ऊपर से, किसी अपार्टमेंट से उसका फोटो लेकर उसे इंस्टाग्राम पर डालेंगे। सोशल मीडिया पर दर्जनों रूसी शहरों से ऐसे चमचमाते हजारों दिल से भर दें।''
भ्रष्टाचार विरोधी जांचकर्ता और रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के कट्टर आलोचक नवलनी (44) को जर्मनी से लौटने पर 17 जनवरी को गिरफ्तार कर लिया गया था। नवलीन को नर्वएजेंट जहर दिया गया था जिसके बाद से वह पांच महीने तक जर्मनी में उपचार करा रहे थे।  नवलनी ने इस जहरखुरानी के लिए क्रेमलिन को जिम्मेदार ठहराया। वैसे रूसी अधिकारी इस आरोप का खंडन कर चुके हैं। उनकी गिरफ्तारी एवं उन्हें जेल में डाले जाने से देशभर में जनाक्रोश भड़क गया। सरकार 11000 से अधिक लोगों को हिरासत में ले चुकी है।

Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement