Latest News

मुंबई : भंडारा में अग्निकांड के बाद मुंबई मनपा ने भी ऐतिहातन सरकारी एवं निजी सभी अस्पतालों, नर्सिंग होम आदि को पूरी तरह से सुरक्षित एवं नियमानुसार बनाने के लिए एक महीने का अल्टीमेटम दिया है। एक महीने बाद मनपा तथा अग्निशमन विभाग के अधिकारी दौरा कर जांच करेंगे। दोषी पाए जानेवाले अस्पतालों एवं नर्सिंग होम पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। जरूरत पड़ी तो लाइसेंस भी रद्द होगा। यह चेतावनी मनपा के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकाणी ने दी है।
पत्रकारों से बातचीत में काकाणी ने कहा कि मनपा क्षेत्र के सरकारी एवं निजी सभी अस्पतालों एवं नर्सिंग होम को निर्देश देकर सुरक्षा के लिहाज से अग्निरोधक यंत्र, बिजली के खुले तार को व्यवस्थित करने तथा अग्निशमन के नियमावली का सख्ती से पालन के लिए चेताया गया है। उन्हें अग्निशमन के नियमावली एवं सुरक्षा ऑडिट के नियम को पूरा करने और संबंधित खामियां मिटाने के लिए एक महीने का वक्त दिया गया है।
मनपा कर्मचारी एवं अग्निशमन विभाग के लोग दौरा कर सभी अस्पतालों की सुरक्षा संसाधनों की जांच करेंगे। नियमों का पालन जिस किसी अस्पताल एवं नर्सिंग होम ने नहीं किया तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। जरूरत पड़ने पर उनके लाइसेंस भी रद्द किए जा सकते हैं। बता दें कि भंडारा के अस्पताल में अग्निकांड में मासूमों की मौत ने पूरे देश को स्तब्ध कर दिया। उक्त घटना के बाद कई ठिकानों पर प्रशासन जाग गया है। मुंबई मनपा ने भी अपने क्षेत्र में सभी अस्पतालों को सतर्क रहने और खामियां मिटाने का निर्देश दिया है।
अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकाणी ने कहा कि अगले १५ दिनों तक सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों में अग्नि सुरक्षा को लेकर मॉकड्रिल किया जाएगा। अस्पताल में लोग जिंदगियां बचाने आते हैं न कि गंवाने, ऐसे में मरीजों की सुरक्षा हमारी जवाबदारी है। सुरक्षा को लेकर मॉकड्रिल होने से प्रशासन व्यवस्था और अस्पताल प्रबंधन टीम चुस्त हो जाती है। पूरी यंत्रणा को सक्रिय होना पड़ता है। सभी अस्पतालों में चरणबद्ध तरीके से यह अभ्यास होगा।


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement