Latest News

लॉर्ड्स। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खराब प्रदर्शन का निराशाजनक अंत ऐसे हुआ कि टीम सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गई। दक्षिण अफ्रीका को पाकिस्तान को हाथों 49 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

पाकिस्तान के 50 ओवर में 7 विकेट पर 308 रनों के जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 50 ओवरों में 9 विकेट पर 259 रन ही बना सकीं। 2003 के बाद ये पहला मौका है जब दक्षिण अफ्रीका वर्ल्ड कप के नॉकआउट दौर में नहीं पहुंच पाया है। इसके अलावा पिछले 10 सालों में आईसीसी टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका की पाकिस्तान के खिलाफ ये 7 मैचों में छठी हार है। विश्व कप 2019 में दक्षिण अफ्रीका ने अभी तक 7 मैचे खेले हैं। इन 7 मैचों में ये उसकी 5वीं हार है। उसे एकमात्र जीत अफगानिस्तान के खिलाफ मिली है, जब उसने डकवर्थ लुईस पद्धति के आधार पर 9 विकेट से मैच जीता। इसके अलावा उसका एक मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ बारिश के कारण नहीं हो पाया था और केवल 7.3 ओवरों के खेल के बाद रद्द हो गया था। इतना निराशाजनक प्रदर्शन दक्षिण अफ्रीका का हाल के वर्षों में कभी नहीं रहा। पाकिस्तान के खिलाफ मिली इस हार के साथ दक्षिण अफ्रीका विश्व कप के सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गया है। साल 2003 के विश्व कप के बाद ये पहला मौका है जब दक्षिण अफ्रीका नॉकआउट स्टेज में नहीं पहुंच पाया है।

विश्व कप में उसके प्रदर्शन पर नजर डाले तो 1992 के विश्व कप में वो सेमीफाइनल तक पहुंचा। इसके बाद 1996 के वर्ल्ड कप में वो क्वार्टर फाइनल तक खेला। 1999 में एक बार फिर प्रोटीज टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया। 2003 के विश्व कप जरुर उसके लिए निराशा भरा रहा जब टीम ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाई। इसके बाद 2007 में उसने सेमीफाइनल, 2011 में उसने क्वार्टर फाइनल, 2015 के विश्व कप में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। अब 2019 में वो ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ा और सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गया। इतना ही नहीं दक्षिण अफ्रीका का पाकिस्तान के खिलाफ हार का सिलसिला भी जारी है। आईसीसी इवेंट्स (50 ओवर विश्व कप, टी-20 विश्व कप व चैंपियंस ट्रॉफी) में दक्षिण अफ्रीका को पाकिस्तान के खिलाफ ज्यादातर मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। पिछले 10 सालों की बात करें तो दोनों टीमों के बीच आईसीसी द्वारा आयोजित टूर्नामेंट में 7 मुकाबले खेले गए हैं। जिनमें से 6 में पाकिस्तान ने जीत दर्ज की है। केवल एक टूर्नामेंट में इन दोनों के बीच हुए मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को जीत मिली है। यानि आईसीसी टूर्नामेंट में हैड टू हैड रिकॉर्ड की बात करें तो पाकिस्तान का पलड़ा दक्षिण अफ्रीका पर भारी है।


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement