Latest News

  मुंबई में आज पहली सोलर एसी लोकल ट्रेन की शुरुआत होने वाली है. ये एसी लोकल ताकतवर सोलर पैनल से लैस है, जिसके जरिए इसके डिब्बों में लगे पंखे और लाइट चलेंगे. मुंबई की लोकल ट्रेन के इतिहास में यह पहली बार होगा. सोलर पैनल से लैस होने के चलते बिजली की खपत कम होगी और ओवरहेड वायर पर बोझ भी कम पड़ेगा. यह एसी लोकल पश्चिम रेलवे लाइन पर चलेगी.

सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन 18 की तर्ज पर बनी सोलर एसी लोकल विशेष रूप से डिजाइन की गई हाई-पावर्ड ट्रेन है. इस ट्रेन में अंडरस्लंग मोटर्स के साथ अच्छी रफ्तार है. अंडरस्लंग मोटर सेट-अप में ट्रेन के ट्रैक्शन उपकरण को ट्रेन के नीचे पहियों के पास लगा दिया जाता है. इससे यात्रियों के लिए ज्यादा जगह बन जाती है. रेलवे का दावा है कि सोलर पैनल से लैस इस एसी लोकल मानसून में ट्रैक पर पानी भरने की हालत में भी चलाई जा सकती है.

पश्चिम रेलवे के साथ-साथ इसका ट्रायल सेंट्रल रेलवे और उत्तर रेलवे पर किया गया है, जिसमें यह सफल रही. नई एसी लोकल ट्रेन में फ्लेक्सी सोलर पैनल हैं जो वजन में हल्के हैं और 3.6 किलोवाट बिजली पैदा करने में सक्षम हैं. ये पैनल कोच के पंखे और लाइटों को पॉवर देंगे. ट्रेन के एक कोच में इसका प्रयोग किया जा रहा है. फीडबैक के आधार पर इनोवेशन को अन्य कोचों तक बढ़ाया जाएगा.

Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement