Latest News

   श्रम मंत्री हसन मुश्रीफ ने महाराष्ट्र बिल्डिंग एंड अदर कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड और दिशा फाउंडेशन के माध्यम से निर्माण श्रमिकों के निर्माण और पंजीकरण का उद्घाटन किया। श्रम मंत्री मुशरिफ ने कहा कि असंगठित क्षेत्र में सुरक्षा की कमी ने जोखिम बढ़ा दिया है। असंगठित क्षेत्र में सुरक्षित काम सुनिश्चित करने के लिए श्रम विभाग के माध्यम से इन श्रमिकों के लिए कई योजनाएं लागू की जा रही हैं।

इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रत्येक कार्यकर्ता को अपना पंजीकरण और पंजीकरण कराना होगा। एक बार पंजीकृत होने के बाद, उनके लिए योजना का लाभ उठाना आसान हो जाएगा। श्रम मंत्री मुश्रीफ ने कहा कि सीमित कार्य के लिए निर्माण बोर्ड का अब विस्तार हो गया है और बोर्ड ने बड़ी राशि भी जमा कर ली है। बोर्ड को मिलने वाले उपकर के निरीक्षण की व्यवस्था की जाएगी।

उन्होंने उम्मीद जताई कि इस व्यवस्था के बाद बोर्ड द्वारा और अधिक उपकर वसूल किया जाएगा। चूंकि उपकर से एकत्र की गई धनराशि का उपयोग केवल पंजीकृत श्रमिकों के कल्याण के लिए किया जाता है, इसलिए इस क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को अपना पंजीकरण कराना चाहिए। दिशा फाउंडेशन श्रमिकों के पंजीकरण के लिए आगे आया है, जिससे पंजीकरण प्रक्रिया में तेजी आएगी।

दिशा फाउंडेशन के माध्यम से श्रमिकों की योजनाओं को उन तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है। बोरहाडे ने कहा। उन्होंने निर्माण श्रमिकों के पंजीकरण के लिए फाउंडेशन को लाभ प्रदान करने और निर्माण श्रमिकों के लिए राज्य सरकार द्वारा लागू की जा रही योजनाओं के लिए मंत्री को धन्यवाद दिया. उन्होंने गवाही दी कि कम नामांकन वाले स्थानों पर फाउंडेशन द्वारा प्रभावी कार्य किया जायेगा।

Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement