Latest News

मुंबई, कोरोना महामारी के बीच गणपति बाप्पा के विसर्जन को लेकर मुंबई महानगरपालिका ने जबरदस्त तैयारी की है। बाप्पा के विसर्जन की तैयारी के तहत मनपा ने कुल २४ वार्डों में २५,००० से अधिक कर्मचारियों को तैनात किया है। शहर और उपनगर में कुल २४६ विसर्जन स्थल बनाए गए हैं। कोरोना संक्रमण से भक्तों को बचाने के लिए जहां वैक्सीन की दोनों खुराक अनिवार्य किया तो वहीं घरेलू मूर्तियों के लिए ५ और सार्वजनिक मंडल के लिए १० भक्तों को अनुमति दी है। खास बात यह है कि इस वर्ष कोई भक्त बाप्पा को लेकर पानी में नहीं उतर पाएगा। मनपा के कर्मचारी ही बाप्पा को पानी में विसर्जित करेंगे।
मनपा अधिकारियों के अनुसार हर साल की तरह इस साल भी बड़ी संख्या में विसर्जन स्थलों पर सुरक्षा रक्षक, लाइफगार्ड, एंबुलेंस, चिकित्सा कर्मचारी तैनात किए हैं। इसके साथ वहां आने वाले भक्तों के लिए शौचालय, मोटर बोट, ऑब्जर्वेशन टावर की व्यवस्था की गई।
मनपा के उपायुक्त हर्षद काले ने कहा कि कोरोना काल के तहत हमारी जवाबदारी बढ़ गई है। हमारी भक्तों से अपील है कि वे अपने नजदीकी कृत्रिम तालाब में ही बाप्पा को विसर्जित करें। वे खुद पानी में ना उतरें, बाप्पा को मनपा के तैनात कर्मचारी को सुपुर्द कर सहयोग करें। कोरोना नियमों का पालन सख्ती से करें। अन्यथा मनपा के कर्मचारी कार्रवाई करेंगे।
कुल प्राकृतिक ७३ और कृत्रिम १७३ विसर्जन स्थलों पर मनपा ने ७१५ लाइफगार्ड तैनात किए हैं। प्राकृतिक विसर्जन स्थलों पर ५८७ स्टील प्लेट लगाई गई हैं ताकि भक्तों को रेत में फिसलने से बचाया जा सके। इसके अलावा अलग-अलग जगहों पर ३३८ निर्माल्य कलश, १८२ निर्माल्य वाहन, लोगों की मदद के लिए १८५ कंट्रोल रूम आदि की व्यवस्था की गई है।



Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement