Latest News

मुंबई, मुंबई में ब्रांडेड दूध में मिलावट के खेल का खुलासा मुंबई पुलिस क्राइम ब्रांच की यूनिट-७ ने किया है। आरोपी अमूल, गोकुल और दूसरे प्रतिष्ठित ब्रांड के दूध के पैकेटों में से करीब २० फीसदी दूध निकालकर उतना ही पानी मिलाने का गोरखधंधा कर रहे थे। इस एक लीटर मिलावटी दूध से वे १३ से १५ रुपए की काली कमाई करते थे। दूध में दगाबाजी करनेवाले ४ आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। आरोप है कि गिरफ्तार आरोपी दूध में दूषित पानी मिला कर लोगों के स्वास्थ्य को खतरे में डाल रहे थे।
बता दें कि यूनिट-७ की महिला एपीआई सुनयना सोनावणे को घाटकोपर के पंत नगर इलाके में दूध में मिलावट करनेवाले गिरोह की जानकारी मिली थी। डीसीपी दत्ता नलावड़े के मार्गदर्शन व वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक मनीष श्रीधनकर के नेतृत्व में यूनिट-७ की टीम ने पंत नगर अंतर्गत ९० फीट रोड स्थित गुरुनानक नगर में छापेमारी की। वहां एक मकान में ४ लोग ब्रांडेड दूध की थैलियों को काट कर उसमें से दूध निकाल रहे थे और उसमें दूषित पानी भरकर मोमबत्ती की मदद से थैलियों को फिर से पैक कर रहे थे। बताया जाता है कि मिलावटखोर एक लीटर दूध में करीब २०० मिलीलीटर पानी मिलाते थे। वहीं दूध की थैलियों में से निकाला गया दूध डुप्लीकेट थैलियों में भरकर उसे बेचते थे। मिलावट का ये खेल किराए के कमरे में खेला जा रहा था। आरोपी मुख्यत: दक्षिण मुंबई के रहनेवाले हैं। टीम ने मौके से अमूल, गोकुल, गोविंद आदि कंपनियों का ६१९ लीटर मिलावटी दूध बरामद किया है। इसके अलावा प्रतिष्ठित कंपनियों के १,६५५ डुप्लीकेट खाली पैकेट बरामद किए हैं।
गौरतलब हो कि ब्रांडेड दूध में इसी तरह से मिलावट करनेवाले एक आरोपी को एफडीए और क्राइम ब्रांच यूनिट-१० की टीम ने बीते सोमवार को सहार गांव, शांतिनगर के तेलुगू चाल स्थित मकान में छापामारी के बाद गिरफ्तार किया था। उसके पास से ३२५ लीटर मिलावटी ब्रांडेड दूध जप्त करके एफडीए के अधिकारियों ने नष्ट किया था।
यूनिट-७ द्वारा पकड़े गए आरोपी लंबे अर्से से दूध में मिलावट का धंधा कर रहे हैं। इनमें से एक आरोपी को वर्सोवा पुलिस एक बार जबकि परस्या नामक दूसरे आरोपी को पंत नगर पुलिस दो बार गिरफ्तार कर चुकी है।

Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement