Latest News

मुंबई:  मुंबई पुलिस के सामने दो ऐसे मामले आए हैं जिसमें पुलिसकर्मियों ने ही पुलिस स्टेशन से पैसे और मूल्यवान वस्तु चोरी की. दोनों ही घटनाओं में पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. वहीं चौंका देने वाली बात यह है की इन दोनों मामलों में से एक मामले में आरोपी पुलिसकर्मी रिटायर हो गया है तो दूसरे मामले में आरोपी पुलिसकर्मी की 8 महीने पहले ही मौत हो चुकी है.
इनमें से एक मामला घाटकोपर पुलिस ने दर्ज किया है. सूत्रों ने बताया कि यहां पर काम कर रहे पुलिस कांस्टेबल ने पुलिस द्वारा दंड के स्वरूप में इकट्ठा की गई रकम में से 21 लाख रुपए का गमन कर लिया जिसका इस्तेमाल उसने अपने फायदे के लिए किया.
एक अधिकारी ने बताया,” ये दंड अवैध रूप से दुकान लगाने वाले, बिना मास्क के घुमने वालों से वसूला गया था और क़ानून के मुताबिक़ इस राशि को कोर्ट मे जमा कराना होता है पर इस आरोपी ने यह करने के बजाय उसे अपने फ़ायदे के लिए इस्तेमाल किया. आरोपी पुलिस कांस्टेबल घाटकोपर पुलिस स्टेशन में कोर्ट कारकुन के तौर पर काम करता था.”
पुलिस के मुताबिक पिछले दो साल में इस तरह की करवाई से कुल 28 लाख रुपए का दंड जमा हुआ था जिसमें से इस कांस्टेबल ने 7 लाख ही कोर्ट मे जमा किए थे.
आपको बता दे की इस बारे में पुलिस को 8 महीने पहले पता चला. मामले की जानकारी जब वरिष्ठ अधिकारियों को मिली तब उन्होंने कांस्टेबल का पता लगाया तो मालूम हुआ की वो अस्पताल में है. पुलिस उससे पूछताछ के लिए अस्पताल गई और उसके कुछ दिन बाद ही उसकी मौत हो गई. कांस्टेबल की मौत के 8 महीने बाद अब पुलिस ने उसके खिलाफ मामला दर्ज किया है.
वहीं दूसरा मामला मुंबई के निर्मल नगर  पुलिस स्टेशन का है जहां एक कांस्टेबल ने 21 लाख से ज़्यादा रुपए की कीमत का सोना, चांदी और पैसे गायब कर दिए. ये मूल्यवान वस्तुएं और पैसे किसी ना किसी मामले से जुड़ा हुए थे.
एक अधिकारी ने बताया की इस मामले में पुलिस ने रिटायर पुलिसकर्मी के खिलाफ आइपीसी की धारा 409 के तहत केस दर्ज किया है. रिटायर पुलिसकर्मी का नाम नंदकुमार खरात है, सूत्रों की माने तो साल 2015 से 29 फ़रवरी 2020 के बीच ये मूल्यवान वस्तुएं और पैसे पुलिस स्टेशन के सेफ़ से गायब हुए थे.
जांच के दौरान पता चला की खरात को उस समय उन मूल्यवान वस्तु की चौक़ीदारी की ज़िम्मेदारी दी गई थी और इसी का फायदा उठाते हुए उसने इन मूल्यवान वस्तुओं को गायब कर दिया था. फिलहाल खरात रिटायर हो चुके हैं और पुलिस ने अब मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement