Latest News

मुंबई : महानगर में पानी आपूर्ति की व्यवस्था करना बीएमसी के लिए हमेशा चुनौतीपूर्ण रहा है। कुछ इलाकों में लो फोर्स में पानी आता है, तो कहीं पाइपलाइन पुरानी होने के कारण लोगों तक पर्याप्त पानी नहीं पहुंच पाता है। इस समस्या से निपटने के लिए बीएमसी ने बजट में कई इलाकों में चल रहे वॉटर-वे टनल का काम जल्द पूरा करने एवं नए टनल बनाने की घोषणा की है। यह काम अगले कुछ वर्षों में पूरा हो जाएगा।

मुंबई में वॉटर टनल प्रॉजेक्ट के लिए बीएमसी ने 319 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। मुंबई में सबसे बड़ी वॉटर टनल योजना चेंबूर से वडाला और परेल के बीच बन रही है। इसके 2026 तक बन जाने की बात बीएमसी ने कही है।
चेंबूर से वडाला और परेल के बीच अंग्रेजों के जमाने में डाली गई पाइपलाइन है, जो अब खराब हो चुकी है। उसे हटाकर टनल के माध्यम से इन इलाकों में पानी आपूर्ति की जाएगी। दूसरी वॉटर टनल अमर महल (चेंबूर) से ट्रॉम्बे के बीच बन रही है। इस प्रॉजेक्ट को बीएमसी 2024 तक पूरा करना चाहती है। बता दें कि इन इलाकों में पानी ऊपर की ओर चढ़ाना होता है। इसके कारण लोगों को स्लो फोर्स में पानी मिल पाता है। इसके लिए स्थानीय प्रतिनिधि लंबे समय से मांग कर रहे थे। इसी तरह बालकुम से मुलुंड के बीच भी बीएमसी वॉटर टनल बनाएगी। इसके लिए बीएमसी ने कंसल्टेंट नियुक्त किया है। कंसल्टेंट की रिपोर्ट मिलने के बाद ठेकेदार की नियुक्ति के लिए टेंडर मंगाया जाएगा।


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement