Latest News

नई दिल्ली। भारत में 59 चाइनीज ऐप्स को बैन कर दिया गया है। इनमें TikTok, UC ब्राउजर, Shareit और Camscanner जैसे पॉप्युलर ऐप्स शामिल हैं। भारतीय सरकार ने यह फैसला यूजर्स के डेटा की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए लिया है। सरकार की तरफ से जारी बयान में इसे देश की सुरक्षा और एकता को बनाए रखने के लिए जरूरी कदम बताया गया है। बता दें कि भारत और चीन के बीच सीमा विवाद शुरू होने के बाद से ही चाइनीज ऐप्स बैन करने और चीनी प्रॉडक्ट्स के बायकॉट की मांग उठ रही थी।

किस नियम के तहत लिया गया ऐक्शन
चाइनीज ऐप्स पर यह कार्रवाई इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलजी ऐक्ट, 2000 के सेक्शन 69A (किसी भी कंप्यूटर संसाधन से किसी भी जानकारी के सार्वजनिक उपयोग पर रोक लगाने का अधिकार) के तहत की गई है। सूचना व प्रसारण मंत्रालय ने बताया, 'हमें कई सूत्रों और रिपोर्ट्स से मोबाइल ऐप्स के जरिए यूजर्स के डेटा की चोरी और भारत से बाहर स्थित सर्वर्स पर बिना अनुमति डेटा ट्रांसफर की जानकारी मिली थी। चूंकि यह भारत की संप्रभुता और अखंडता पर प्रहार है, इसलिए तुरंत कार्रवाई की आवश्यकता है।'

कैसे लागू होगा बैन
रिपोर्ट की मानें तो अब इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को इन ऐप्स को बैन करने के निर्देश दिए जाएंगे। हो सकता है जल्द ही यूजर्स को एक मेसेज मिले जिसमें कहा गया हो, 'सरकार के आदेश पर इन ऐप्स का ऐक्सेस रोक दिया गया है।' यह तरीका टिक-टॉक, यूसी न्यूज जैसे उन ऐप्स पर कारगर साबित होगा जिन्हें लाइव फीड के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती है।

हालांकि हो सकता है ऑफलाइन इस्तेमाल होने वाले ऐप्स यूं ही चलते रहें और यूजर्स को खुद ही उन्हें हटाना पड़े। इसके अलावा बैन किए गए ऐप्स को प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से हटा दिया जाएगा। साथ ही यूजर्स को इन्हीं सुविधाओं वाले दूसरे ऐप्स उपलब्ध कराए जा सकते हैं। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार ने गूगल और ऐपल को 24 घंटे में इन ऐप्स को हटाने के निर्देश दिए हैं।



Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement