Latest News

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को चीन से चल रहे सीमा विवाद दौरान पहली बार मन की बात कार्यक्रम में देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने लद्दाख में शहीद हुए जवानों को नमन किया, आत्मनिर्भर भारत अभियान के बारे में बात की और कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर देशवासियों का ध्यान आकर्षित किया. पीएम मोदी ने मन की बात में 10 महत्वपूर्ण बातें कहीं.

1. लद्दाख में हमारे जो वीर जवान शहीद हुए हैं देश उन्हें हमेशा याद रखेगा. शहीदों के माता-पिता का त्याग पूज्यनीय है. हमारे वीर सैनिकों ने लद्दाख में दिखा दिया कि वो मां भारती पर आंच नहीं आने देंगे. भारत की भूमि पर नजर डालने वालों को जवाब दिया जाएगा.

2. भारत को आंख दिखाने वालों को करारा जवाब मिला है. लद्दाख में भारत की भूमि पर आंख उठाकर देखने वालों को करारा जवाब मिला है. भारत मित्रता निभाना जानता है तो आंख में आंख डालकर देखना और उचित जवाब देना भी जानता है.

3. भारत के लोगों ने लोकल को वोकल बनने का संकल्प लिया. आप लोकल खरीदेंगे, लोकल के लिए वोकल होंगे तो समझिए आप देश को मजबूत करने में अपनी भूमिका निभा रहे हैं. ये भी एक तरह से देश की सेवा ही है.

4. आजादी से पहले देश का डिफेंस सेक्टर बहुत मजबूत था. आज डिफेंस सेक्टर में, तकनीक के क्षेत्र में भारत आगे बढ़ने का निरंतर प्रयास कर रहा है. भारत आत्मनिर्भरता की तरफ कदम बढ़ा रहा है.

5. देश अब लॉकडाउन से बाहर निकल गया था. अनलॉक के इस वक्त सावाधानी बेहद जरूरी है. कोरोना को हराने के साथ ही अर्थव्यवस्था को बचाना भी जरूरी है.

6. एक बहुत ही दिलचस्प लेख पढ़ रहा था. उसमें लिखा था कि कोरोना काल के दौरान अदरक, हल्दी समेत दूसरे मसालों की मांग एशिया के अलावा अमेरिका तक में भी बढ़ गई है. पूरी दुनिया का ध्यान इस समय अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने पर है और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली इन चीजों का संबंध हमारे देश से है.

7. अनलॉक में आत्मनिर्भर भारत अभियान को गति मिली. देश को आत्मनिर्भर बनाना ही शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी. अनलॉक में स्पेस सेक्टर को भी आजादी मिली.
 
8. पीएम मोदी ने कहा कि मैं अपने छोटे साथियों बच्चों से अपील करता हूं कि वो अपने दादा-दादी और नाना-नानी का इंटरव्यू रिकॉर्ड करें. उनसे पूछिए आपका बचपन कैसा था, आप क्या करते थे. इससे आपको 40-50 साल का अनुभव मिलेगा. ऐसा करके उनको भी 40-50 साल पुरानी अपनी जिंदगी में जाना बहुत आनंद देगा और आपको पता चलेगा कि 40-50 साल पहले का हिंदुस्तान कैसा था और आप जहां रहते हैं वो इलाका कैसा था.

ये भी पढ़ें- मन की बात: PM मोदी ने कहा- भारत को आंख दिखाने वालों को करारा जवाब मिलेगा

9. पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री पी. वी. नरसिम्हा राव को उनके जन्मदिन पर याद किया. उन्होंने कहा कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज सुबह से राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर राजनीति कर रहे हैं, नेगेटिव बयान दे रहे हैं लेकिन उनके पास नरसिम्हा राव जी को श्रद्धाजंलि देने का समय नहीं है.

10. दुनिया ने इस दौरान भारत की विश्व बंधुत्व की भावना को भी महसूस किया है और इसके साथ ही दुनिया ने अपनी संप्रभुता और सीमाओं की रक्षा करने के लिए भारत की ताकत और भारत के संकल्प को भी देखा है.


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement