Latest News

मुंबई :  महाराष्ट्र सरकार में मंत्री छगन भुजबल ने रविवार को कहा कि शिरडी में बंद के कारण साई बाबा का दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में कमी आई है। उन्होंने साईबाबा के वास्तविक जन्म स्थान को लेकर उपजे विवाद का शांतिपूर्ण समाधान का भी आह्वान किया। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा परभणी जिले के पाथरी को साईबाबा का जन्म स्थान बताने के बयान के खिलाफ शिरडी बंद है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री भुजबल ने कहा, ‘‘जब मैंने शिरडी में रोजाना आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या के बारे में जानकारी मांगी तो बताया गया कि इसमें करीब 10,000 की कमी आई है। मुझे यह भी पता चला कि लोगों ने शिरडी के होटलों में बुकिंग रद्द कराई है।''

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के वरिष्ठ नेता ने कहा कि इस तरह का बंद और प्रदर्शन शिरडी के लिए ठीक नहीं है। इससे पहले श्री साईबाबा संस्थान न्याय के पूर्व सदस्य सचिन ताम्बे ने बताया कि शिरडी आने वाले श्रद्धालुओं को बंद की वजह से कोई परेशानी नहीं हुई। अहमदनगर जिला प्रशासन के अधिकारी ने बताया कि शिरडी के होटलों में जिन श्रद्धालुओं की पहले से बुकिंग है, उन्हें रहने दिया जा रहा है। इस बीच, भुजबल ने पाथरी और शिरडी के लोगों से अपील की कि वे बातचीत के जरिये इस विवाद का समाधान करें।

उन्होंने कहा, ‘‘साईबाबा अपने जन्म स्थान को लेकर विवाद पसंद नहीं करते।'' भुजबल ने कहा कि साईबाबा के भक्त शिरडी धाम देश के कोने-कोने और विदेश से पहुंचते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘साईबाबा धर्म और जाति से ऊपर हैं। हालांकि, समाज में कई लोग हैं जो कहते हैं कि साईबाबा भगवान नहीं है लेकिन यह उनके दर्जे को कम नहीं करता। साईबाबा सभी जातियों और धर्मों के लोगों को एक साथ लाए। उनके नाम पर लड़ना ठीक नहीं है।'' मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री सोमवार को दोनों पक्षों के लोगों से बातचीत करेंगे।


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement