Latest News

नई दिल्ली: दूसरी बार सत्ता में आते ही मोदी सरकार का पहला दिन जवानों और किसानों के नाम रहा। मोदी ने पीएम बनते ही पहले दस्तखत शहीदों के बच्चों की स्कॉलरशिप बढ़ाने के फैसले पर किए, तो पहली कैबिनेट में पहला फैसला किसानों के लिए हुआ। अब साल में 6 हजार रुपये देने की पीएम किसान सम्मान योजना का फायदा सभी किसानों को मिलेगा।

कैबिनेट के फैसले के अनुसार, पीएम किसान सम्मान योजना का दायरा बढ़ने से देश के 14.5 करोड़ किसानों को सीधा लाभ मिलेगा। पीएम किसान योजना पहले सिर्फ लघु और सीमांत किसानों के लिए थी। भाजपा ने चुनावी संकल्प पत्र में इसे बढ़ाने का वादा किया था। जिसके पास अपनी जमीन है, उन किसानों को भी इसका फायदा मिलेगा। घोषणापत्र के दूसरे वादे के तहत पीएम किसान योजना में किसानों को 60 साल के बाद हर महीने 3 हजार रुपये पेंशन मिलेगी। पहले चरण में 5 करोड़ किसानों को शामिल किया जाएगा। किसान की मृत्यु के बाद पत्नी को ये पेंशन मिलेगी। किसान को मामूली प्रीमियम देना होगा। मोदी ने इन फैसलों से बड़ा राजनीतिक संदेश भी दिया है।

शहीदों के बच्चों की स्कॉलरशिप के रूप में अब शहीदों के लड़कों को हर महीने 2000 रुपये की जगह 2500 रुपये मिलेंगे। लड़कियों को 2250 रुपये की जगह महीने में 3000 रुपये स्कॉलरशिप मिलेगी। स्कॉलरशिप स्कीम का दायरे बढ़ाते हुए इसमें राज्य पुलिस को भी शामिल किया गया है। आतंकी या नक्सली हमले में शहीद राज्य पुलिस के जवानों/अफसरों के बच्चों को भी स्कॉलरशिप मिलेगी।


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement