Latest News

मुंबई : यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मध्य रेलवे ने ट्रेनों में सीसीटीवी वैâमरे लगाने की योजना बनाई थी। इस योजना के तहत १०,३४९ डिब्बों में सीसीटीवी वैâमरे लगाए जाएंगे। ये वैâमरे लोकल, मेमू और डेमू ट्रेनों के कोच में लगाए जाएंगे। इस परयिोजना की कुल लागत ३५६.७१ करोड़ रुपए है और हाल ही में हुए आम बजट में ५ करोड़ रुपए की राशि आवंटित की गई है।
गौरतलब है कि रोज लाखों की संख्या में लोग ट्रेन में यात्रा करते हैं। यात्रा करनेवाले यात्रियों के साथ रोज चोरी और छीना-झपटी की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में रेल मंत्री ने अपने पिछले कार्यकाल में ही ट्रेनों में सीसीटीवी वैâमरे लगाकर ट्रेनों को सुरक्षित बनाने की योजना की घोषणा की थी। इसके बाद मध्य रेलवे ने रेलवे बोर्ड के पास इस योजना का प्रस्ताव भेजा था, जिसे इस बजट में मंजूरी दे दी गई। मध्य रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इससे चोरी और छीना-झपटी जैसी घटनाओं पर तो लगाम लगेगी ही साथ ही दूसरी गड़बड़ियां भी सामने आएंगी। इससे बड़े पैमाने पर अपराधों पर रोक लगेगी। यदि किसी तरह का अपराध होता है तो उसे हल करने में भी भारी मदद मिलेगी।
बता दें कि इससे पहले रेलवे ने सभी लोकल ट्रेनों के दिव्यांग और महिला कोचों में वैâमरों को लगाने का निर्णय लिया है, इसके तहत कुछ ट्रेनों के डिब्बों में यह कार्य किया भी जा रहा है। आनेवाले दिनों में मध्य रेलवे के सभी लोकल ट्रेनों और स्टेशनों पर सीसीटीवी से नजर रखी जाएगी।


Weather Forecast

Advertisement

Live Cricket Score

Stock Market | Sensex

Advertisement